Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब हो मीठा खाने का मन तो खाएं डायबिटिक फ्रेंडली फ्रूट, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दिनभर रहेगी एनर्जी

अधिकतर लोगों को मीठा खाना पसंद होता है लेकिन डायबिटिक पेशेंट्स के मन में यह क्रेविंग ज्यादा होती है। हम यहां कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने डॉक्टर की सलाह पर खा सकते हैं। कहते हैं जिन चीजों के लिए वर्जित किया जाता है, उनकी ओर इंसान का ध्यान ज्यादा जाता है। कुछ ऐसा ही होता है डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट्स के साथ। उन्हें अकसर मीठा खाने का मन करता है।

जब हो मीठा खाने का मन तो खाएं डायबिटिक फ्रेंडली फ्रूट, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दिनभर रहेगी एनर्जी
X

अधिकतर लोगों को मीठा खाना पसंद होता है लेकिन डायबिटिक पेशेंट्स के मन में यह क्रेविंग ज्यादा होती है। हम यहां कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने डॉक्टर की सलाह पर खा सकते हैं। कहते हैं जिन चीजों के लिए वर्जित किया जाता है, उनकी ओर इंसान का ध्यान ज्यादा जाता है। कुछ ऐसा ही होता है डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट्स के साथ। उन्हें अकसर मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में मीठे की क्रेविंग पर कंट्रोल करने और डायबिटीज काबू में रखने के साथ-साथ न्यूट्रीशन का भी भरपूर फायदा उठाना हो तो डाइटिशियन संगीता मिश्र के मुताबिक आप कुछ फल खा सकते हैं।

सेब (Apple): पोषक तत्वों से भरपूर सेब फाइबर युक्त होने के कारण इससे भूख भी जल्दी शांत होती है। एक अध्ययन के मुताबिक संतुलित मात्रा में इसके सेवन से टाइप टू डायबिटीज का जोखिम भी कम होता है।

एवोकैडो (Avocado): एवोकैडो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ 20 से ज्यादा तरह के विटामिन और हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत है। इसमें मिनरल्स और फाइबर कंटेंट भी काफी अच्छी मात्रा में होता है।

बेरीज (Berry): आप अपनी पसंद के मुताबिक कोई भी बेरी चुन लें। ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी ये तीनों बेरीज बेहद पौष्टिक होती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं।

पपीता (Papaya): नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है पपीता। हाई फाइबर कंटेंट वाला पपीता उपयोगी विटामिनों से भरा होता है। इसे पेट का डॉक्टर भी कहा जाता है।

स्टार फ्रूट (Star Fruit): खट्टे-मीठे स्वाद वाला स्टार फ्रूट यानी कमरख महिलाओं ही नहीं पुरुषों को भी खूब पसंद होता है। इसमें डाइटरी फाइबर और विटामिन सी खूब होता है। इसे इसके एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें फ्रूट शुगर की मात्रा बहुत कम होती है।

कीवी (Kiwi): कीवी में विटामिन सी, ई, के और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं और फ्रूट शुगर भी न्यूनतम होता है।

तरबूज और खरबूजा (watermen and Cantaloupe): कम या संतुलित मात्रा में इन दोनों फलों का सेवन डायबिटीज के मरीज अपने चिकित्सक की सलाह से कर सकते हैं। इनमें फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी और सी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट (Dragon fruit): कई लोगों का पसंदीदा, स्वाद, टेक्सचर और आकार में अनूठे इस फल में डाइटरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी होते हैं, जो ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं।

पियर्स (Pear): इंफ्लेमेशन से मुकाबला करने और पाचन दुरुस्त करने में नाशपाती को एक बेहतरीन फल माना जाता है। अध्ययन बताते हैं कि हेल्दी डाइट के साथ-साथ रेग्युलर इनका सेवन करने पर टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम होता है।

संतरा (Orange): खट्टे मीठे स्वाद वाला रसीला फल संतरा फाइबर से भरपूर होने के साथ रक्त प्रवाह में शुगर एबजॉर्ब करने की गति कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी लेवल इंप्रूव करता है।

फ्रूट सलाद (Fruit salad): फलों के साथ-साथ आपको फ्रूट सलाद पर दालचीनी बुरक कर खाना चाहिए। फ्रूट स्नैक्स के साथ अखरोट, बादाम और फ्लैक्सीड भी ले सकते हैं।

प्रस्तुति-शिखर चंद जैन

और पढ़ें
Next Story