Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डैंड्रफ होम रेमेडीज : ये है डैंड्रफ का रामबाण इलाज

आज कल डैंड्रफ आम समस्या है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल है लेकिन डैंड्रफ होम रेमेडीज से हम इसे जड़ से ही खत्म कर सकते हैं।

डैंड्रफ होम रेमेडीज : ये है डैंड्रफ का रामबाण इलाज
X

Dandruff Home Remedies

आज कल डैंड्रफ आम समस्या है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन डैंड्रफ होम रेमेडीज (Dandruff Home Remedies) से हम इसे जड़ से ही खत्म कर सकते हैं। डैंड्रफ मिटाने के लिए न जाने हम क्या क्या करते हैं और अब तो बाज़ार में भी बहुत सी चीज़े उपलब्ध हैं। लेकिन इसका प्रभाव हमारे बालों के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में घबराएं नहीं आज हरिभूमि की स्पेशल रिपोर्ट में हम डैंड्रफ होम रेमेडीज के द्वारा डैंड्रफ का रामबाण इलाज बताएंगे जो ना सिर्फ आपके बालों के लिए अच्छा है, बल्कि डैंड्रफ जैसी बीमारी से भी निजात दिलाएगा। यह बीमारी भले ही सामान्य हो अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो यह गंभीर हो सकती है। इसका कारण शारीरिक परिवर्तन से होता है। जैसे पानी की कमी, टेंशन लेना आदि शामिल है। डैंड्रफ के होम रेमेडीज को आप लगातार इस्तेमाल करने से आपको फायदा होगा। आइये जानते हैं डैंड्रफ का रामबाण इलाज...

1-डैंड्रफ होम रेमेडीज: (Dandruff Home Remedies) नींबू का रस है फायदेमंद

नींबू का रस डैंड्रफ का एक रामबाण इलाज है नींबू आसानी से घर पर मिल जाता है जिसके लिए ज़्यादा पैसा खर्च करने की ज़रूरत भी नहीं होती डैंड्रफ को खत्म करने के लिए नींबू के रस को तेल में मिलाकर रुई की सहायता से बालों में लगाएं या फिर नारियल के तेल में मिलाकर लगाने डैंड्रफ से जल्दी छुटकारा मिलेगा। इसे आप लगभग दो हफ्तों तक करें।

2- डैंड्रफ होम रेमेडीज: (Dandruff Home Remedies) दही से दूर होगा डैंड्रफ

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए दही एक अच्छा उपाय है जिसकी सहायता से आसानी से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। इसके लिए ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं है। डैंड्रफ मिटाने के लिए आपको एक कप दही में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को धो लें। यह उपाय लगभग एक हफ्ते तक करें डैंड्रफ से जल्द छुटकारा मिलेगा।

3- डैंड्रफ होम रेमेडीज: (Dandruff Home Remedies) मुल्तानी मिट्टी है अच्छा विकल्प

मुल्तानी मिट्टी एक प्रकृतिक साधन है जिसमें प्रकृति के तमाम गुण मौजूद होते हैं। रूसी की समस्या को जड़ से खत्म करना है तो इस उपाय को अपनाएं। इसे अपनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को पीसना होगा। उसके अंदर एप्पल सीड विनेगर मिलाकर शैंपू की तरह इस्तेमाल करिए। यह उपाय हफ्ते में दो बार करने से बालों में रूसी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

4- डैंड्रफ होम रेमेडीज: (Dandruff Home Remedies) तुलसी और नीम के पानी का करें इस्तेमाल

तुलसी और नीम आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है। यह डैंड्रफ मिटाने के लिए अच्छा उपाय है। इसके लिए हमें एक बर्तन में पानी और कुछ नीम के साथ तुलसी की पत्तियों को उबालने रखना होगा। और कुछ देर के लिए छोड़ दें जब पानी आधा हो जाए तो गैस ऑफ कर दें। ठंडा होने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। यह उपाय रूसी की समस्या को जड़ से खत्म करता है। इस उपाय को लगभग हफ्ते में तीन बार करें।

5- डैंड्रफ होम रेमेडीज: (Dandruff Home Remedies) मेथी के बीज के फायदे

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए मेथी के दाने भी कारगर साबित होते हैं। मेथी के दाने का इस्तेमाल करने के लिए हमें एक चम्मच मेथी को पीसकर रात भर पानी में भिगोकर रखना होगा। सुबह इस पानी को छान लें और अपने बालों को मेथी के पानी से धोएं। इसका फायदा आपको खुद दिख जाएगा। इन घरेलू उपायों से आपको डैंड्रफ जैसी बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story