Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus Lockdown: सोशल डिस्टेंसिंग का सेक्स वर्कर्स की लाइफ पर पड़ा असर, सता रहा है भुखमरी का डर

Coronavirus Lockdown: कोरोना (Coronavirus Epodemic) के काफी कारण लोगों को नुकसान हो रहा है। जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान किसानों, वर्कर्स, छोटे कारोबारियों और दिहाड़ी मज़दूरों को झेलना पड़ रहा है। वहीं अगर ऐसे में सेक्स वर्कर्स की बात करें तो कोरोना के कारण यह लोग काफी हताश नजर आ रहे हैं (life of sex workers during lockdown)।

Coronavirus Lockdown: सोशल डिस्टेंसिंग का असर पड़ा सेक्स वर्कर्स की लाइफ पर, सता रहा है भुखमरी का डर
X
लॉकडाउन में सेक्स वर्कर्स का जीवन (फाइल फोटो)

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने काफी लोगों की जिंदगी को संकट में डाल दिया है। इस खतरनाक वायरस के कारण चारों तरफ सिर्फ निराशा ही निराशा फैली हुई है। तमाम कोशिशों के बाद भी अभी तक इससे निपटने का कोई उपाय हाथ नहीं लगा है। कोरोना (Coronavirus Epodemic) के काफी कारण लोगों को नुकसान हो रहा है। जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान किसानों, वर्कर्स, छोटे कारोबारियों और दिहाड़ी मज़दूरों को झेलना पड़ रहा है। वहीं अगर ऐसे में सेक्स वर्कर्स की बात करें तो कोरोना के कारण यह लोग काफी हताश नजर आ रहे हैं (life of sex workers during lockdown)।

रोटी के लिए भी काफी मशक्कत उठानी पड़ रही है

कोरोना के कारण आज वक्त ऐसा आ गया है कि इन लोगों को रोटी के लिए भी काफी मशक्कत उठानी पड़ रही है (Fear Of Starvation)। कोरोना ने सबसे ज्यादा सेक्स वर्कर्स की जिंदगी को प्रभावित किया है। यह खतरनाक वायरस छूने से फैलता है, ऐसे में इनके पास कोई जा भी नहीं रहा है। इस कारण इन लोगों के लिए हालात काफी भयानक बनते जा रहे हैं।

जीवन और मुश्किल कर दिया है

भारत में सेक्स वर्कर्स को पहले ही समाज में काफी नजरअंदाज किया जाता है। आम दिनों में भी इन्हें बेसिक चीजों के लिए काफी झेलना पड़ता है। वहीं इस महामारी ने इनका जीवन और मुश्किल कर दिया है। इस महामारी में उन्हें दो वक्त का खाना भी नसीब नहीं हो रहा है।

Also Read: हर लड़की को बेस्ट फ्रेंड के लिए चाहिए एक लड़का, आखिर क्यों होती है जरूरत

भारत में लगभग 30 लाख सेक्स वर्कर्स हैं

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार भारत में लगभग 30 लाख सेक्स वर्कर्स हैं। कोरोना के कारण इनका कारोबार बिल्कुल ही बंद हो गया है। जिसक कारण इन्हें मेनटल शॉक से गुजरना पड़ रहा है। ज्यादातर सेक्स वर्कर्स किराए पर रहती हैं। खाने पीने के साथ इन लोगों को किराए का डर भी काफी सता रहा है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story