Breaking News
Top

कॉफी के फायदे : अगर आप भी जाते हैं जिम तो, जानिए वर्कआउट से पहले कॉफी पीने के फायदे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 8 2019 1:05PM IST
कॉफी के फायदे : अगर आप भी जाते हैं जिम तो, जानिए वर्कआउट से पहले कॉफी पीने के फायदे

 Coffee Benefits of Drinking Before Workout

 
जब भी घर या ऑफिस में काम करते हुए थकान महसूस होती है या पढ़ते हुए नींद आने लगती है, तो ऐसे में अक्सर लोग कॉफी (Coffee) पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो क्या आप कॉफी पीने के फायदे (Coffee Benefits of drinking) के बारे में जानते हैं। खासकर वर्कआउट ( workout) से पहले कॉफी पीने के फायदे (Coffee Benefits of drinking) के बारे में। जी हां,  वर्कआउट ( workout) से पहले कॉफी पीने के फायदे आपके शरीर को कई सारे रोगों से बचाने के साथ ही फिट और एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करती है। इसलिए आज हम आपको कॉफी पीने के फायदे (Coffee Benefits of drinking) या वर्कआउट ( workout)  से पहले के कॉफी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Coffee Before Workout) के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप खुद को फिट रखने के साथ हमेशा एनर्जेटिक भी बनाएं रख सकें। 
 

वर्कआउट से पहले कॉफी पीने के फायदे (Coffee Benefits of Drinking BeforeWorkout)

1.फोकस बढ़ाने में मदद 

आज तक आप जानते होगें कि कॉफी पीने से नींद को भगाया जा सकता है, लेकिन अगर आप वर्कआउट ( workout)  से पहले ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो इससे आप अपना बड़ी ही आसानी से अपना फोकस भी बढ़ा सकते हैं। फोकस बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से वर्कआउट ( workout) से पहले 1 कप कॉफी पीनी होगी।

2. चर्बी को तेजी से घटाता है

अगर आप अपने पेट या शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जिम जाते हैं और एक्सरसाइज(Exerercise) वर्कआउट ( workout) करते हैं, तो ऐसे में अगर आप वर्कआउट ( workout) से पहले 1 कप कॉफी पीते हैं, तो आप तेजी से अपने पेट या शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं, क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर के पाचन क्रिया को मजबूत करती है जिससे कम समय में अधिक कैलोरी बर्न होती है। साथ ही कॉफी वसा (Fat) कोशिकाओं को बर्न करके ऊर्जा (Energy) बढ़ाती है। 
 
 

3. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

एक जापानी शौध के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से वर्कआउट ( workout) से पहले कॉफी पीते हैं उनका ब्लड सर्कुलेशन, कॉफी न पीने वाले लोगों की तुलना में बेहतर रहता है। क्योंकि कॉफी में एड्रेनॉलिन नामक रसायन पाया जाता है, जो ऊर्जा (Energy) के उत्पादन को संतुलित रखता है। इसके साथ ही दिल (Heart) और मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने (Improve blood circulation) में मदद करता है। 
 
 

4. यादद्श्त को बढ़ाने में सहायक 

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग वर्कआउट ( workout)  से पहले कॉफी पीते हैं, वो लंबे समय तक अपनी चीजों को याद रख पाते हैं। क्योंकि कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन सेवन करने के 24 घंटे बाद तक हमारे दिमाग में स्मृतियों को बढ़ाने का काम करती हैं। 
 

5. मांसपेशियों के दर्द को करती है कम 

जो लोग वर्कआउट ( workout)  से पहले कॉफी पीते हैं से जहां यादद्श्त मजबूत होती है वहीं ये हमारे शरीर में कसरत या दिन भर के काम से होने वाले मांसपेशियों के दर्द ( Muscle Pain), को  भी कम करने की क्षमता रखती है। इसका खुलासा इलिनोइस यूनिवर्सिटी ने अपनी एक शोध में किया है।  

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo