Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन बीमारियों के लिए रामबाण का काम करेगा ''लौंग का तेल'', जानें इसके कमाल के फायदे

लौंग का तेल बहुत फायदेमंद होते हैं। लौंग का तेल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लौंग का इस्तेमाल तो भारतीय खाने में भी कई तरीके से किया जाता है।

इन बीमारियों के लिए रामबाण का काम करेगा लौंग का तेल, जानें इसके कमाल के फायदे
X

लौंग का तेल बहुत फायदेमंद होते हैं। लौंग का तेल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लौंग का इस्तेमाल तो भारतीय खाने में भी कई तरीके से किया जाता है।

लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल जैस गुण पाए जाते हैं। जिस तरह लौंग फायदेमंद होता है उसी तरह लौंग के तेल में भी कई गुण पाए जाते हैं। लौंग का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है। जानिए लौंग के तेल के क्या-क्या फायदे होते हैं।

डायबिटीज

खाने में लौंग के तेल का उपयोग करना डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे खून साफ रहता है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

सांस की बीमारी

खांसी, जुकाम, अस्थमा, और फेफड़े में सूजन जैसी तमाम समस्या को दूर करने के लिए लौंग का तेल काफी कारगर साबित होता है।

कान दर्द

लौंग और तिल के तेल को मिलाकर इसकी कुछ बूंदों को कान में डालने से कान के दर्द में आराम मिलता है।

सिरदर्द

सिरदर्द होने पर लौंग के तेल में नमक मिलाकर लगाने से सिर दर्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा लौंग और नारियल तेल को मिलाकर सिर की मालिश करने से भी सिरदर्द में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें: रोज की थकान और टेंशन दूर करेगा सिर्फ ये एक फल, जानें कैसे

कैंसर

लौंग के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में काफी मदद मिलती है।

संक्रमण

लौंग के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होता है, जिससे इंफेक्शन के खतरा बहुत कम होता है। चोट, घाव, खुजली, किसी के काटने या डंक मारने पर लौंग के तेल को लगाने से तुरंत आराम मिलता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story