logo

हर 68 सेकेंड में एक व्‍यक्ति बनता है अल्‍जाइमर का मरीज, जानिए क्‍या है यह बीमारी

विशेषज्ञों के अनुसार अगले 20 वर्षों में इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या दोगुनी यानि की 76 लाख हो जाने की आशंका है।

हर 68 सेकेंड में एक व्‍यक्ति बनता है अल्‍जाइमर का मरीज, जानिए क्‍या है यह बीमारी

नई दिल्‍ली. थोड़ी देर पहले क्या किया, कहां रहते हैं के साथ नाम तक भूल गए। बार-बार भूलने की यह आदत अल्जाइर्मस के लक्षण हो सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अल्जाइमर मस्तिष्क की कार्य प्रणालियों एवं कार्य क्षमताओं को प्रभावित करने वाली सर्वाधिक सामान्य बीमारियों का समूह है। रिसर्च के दौरान यह बात सामने आई है कि हर 68 सेकेंड पर कोई न कोई व्यक्ति अल्जाइर्मस रोग से ग्रस्त होता है। अल्जाइर्मस रोग को अक्सर पारिवारिक रोग कहा जाता है क्योंकि अपने परिवार के किसी प्रिय को धीरे-धीरे इस बीमारी की गिरफ्त में आते हुए देखना अत्यंत पीड़ाजनक होता है।

भारत में 60 साल से अधिक लोगों में से हर 20 व्यक्ति में से एक इस बीमारी से पीड़ित हैं। वहीं यह आंकड़ा तब बढ़ जाता है, जब उम्र 80 साल से अधिक हो। इस उम्र में हर पांच व्यक्ति में से एक व्यक्ति इससे पीड़ित होता हैं। गौरतलब है कि विश्व में करीब 37 लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अगले 20 वर्षों में इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या दोगुनी यानि की 76 लाख हो जाने की आशंका है। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार अल्जाइर्मस एवं डिमेंशिया जैसी बीमारियों को स्वास्थ्य प्राथमिकता के रूप में स्वीकार करते हुए, इसे राष्ट्रीय एजेंडे में शामिल किया जाना चाहिए।

प्रमुख मनोचिकित्सक डॉ.सुनील मित्तल ने बताया कि अगले 20 वर्षों में देश में बुजुगरें की संख्या में व्यापक बढ़ोतरी होगी। इससे भारत में बुजुर्गों की सबसे बड़ी आबादी हो जाएगी। चूंकि बुजुर्गों के बीमारियों से ग्रस्त होने की आशंका अधिक होती है। ऐसे में भारत में इसके रोगियों की संख्या बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। खास बात यह है कि यह लाइलाज बीमारी है। बल्कि दैनिक जीवन में खान-पान संबंधी एहतियात बरतने से बहुत हद तक इसकी चपेट में आने से खुद को बचाया जा सकता है।

नीचे की स्लाइड्स में जानिए, यहां
बॉडी लैंग्वेज से समझाया जाता है मरीज को -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top