Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''आम के पत्ते'' से ये बिमारियां होती हैं छूमंतर

आम के पत्ते के इस्तेमाल से पथरी जैसी खतरनाक बीमारी दूर होती है।

नई दिल्ली. अक्सर हम फलों को खाकर उसके छिलके को फेंक देते हैं जबकि सभी इस बात से बाकिफ हैं कि किसी भी फल के छिलके और उसके पत्तों से कई तरह के फायदे होते हैं। अगर हम बात करें आम की तो आम के नाम से ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। आम खाना सभी को पसंद है लेकिन क्या आप आप आम के पत्ते के फायदे जानते हैं नहीं। तो हम आपको बता दें कि आम के पत्तों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इन खतरनाक बीमारी से बचाव करता है।
1. डायबटिज से मिले छुटकारा
डायबटिज के इलाज के लिए आम के पत्ते सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आम के कोमल पत्तों में एंथोसाइनाइडिन्स पाया जाता है जो डायबटिज होने से रोकता है। आप (मैंगो टी) यानि आम के पत्ते को चाय के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन पत्तों को रात भर भिगो कर रख दें उसके बाद इसका सेवन करें। ये ऐसी दवा है जो कई तरह की बीमारी से बचाती है।
2. लो ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को आम के पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें हाइपोथेंसिव गुण होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाते हैं जो वेरिकॉज वेंस की समस्या के उपचार में मदद करता है।
3. बेचैन या घबराहट होने की समस्या
कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हे बीच बीच में घबराहट होती है। इस तरह बेचैन होने की समस्या से निजात पाने के लिए आम का पत्ता एक बेहद अच्छा घरेलू नुस्खा हैं। इसके लिए आप नहाने के पानी में आम के पत्ते डालकर नहाए आपको ताजगी का अहसास होगा। अगर आपको बेचैनी की समस्या है तो आप मैंगो टी का भी सेवन कर सकते हैं जो आपको तरोताजा कर देगी।
4. पथरी की समस्या
अक्सर आप पथरी का नाम सुनते ही घबरा जाते हैं और इसके इलाज के लिए लाखों रूपए तक खर्च कर देते हैं लेकिन आम के पत्ते से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप कुछ पत्तों को सुखा लें उसके बाद उसे बारिक कर लें। हर रोज इसके सेवन से पथरी गल जाएगी और आप इस घरेलू नुस्खे से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
5. सांस की समस्या
सांस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आम के पत्ते बेहद असरदार साबित हुए हैं। ये जवा खासतौर सर्दियों में सांस लेने की समस्या और अस्थमा के मरीजों के लिए हैं। इसके लिए आप थोड़े से पानी में पत्तों के साथ शहद डालकर उबालें। यह काढ़ा खांसी के इलाज के लिए मदद करता है। इतना ही नही अगर आपके आवाज में भी समस्या आती है तो उसका इलाज भी इस घरेलू उपाय से आसानी से ठीक किया जा सकता है।
साभार- stylecraze
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top