logo
Breaking

गर्भावस्था में किशमिश खाना : जानें कितना सही है और कितना गलत

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपना ध्यान अत्यधिक रखना चाहिए। तो ऐसे में यदि गर्भवती महिलाएं ड्राई फ्रूट्स का सेवन करती हैं तो उनमें होने वाले पोषक तत्व बच्चे और मां दोनो के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

गर्भावस्था में किशमिश खाना : जानें कितना सही है और कितना गलत
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपना ध्यान अत्यधिक रखना चाहिए। तो ऐसे में यदि गर्भवती महिलाएं ड्राई फ्रूट्स का सेवन करती हैं तो उनमें होने वाले पोषक तत्व बच्चे और मां दोनो के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। किशमिश में प्रोटीन, विटामिन व आयरन होते हैं जो बच्चे को सही पोषण देते हैं। किशमिश खाने से मां ऊर्जा तो मिलती ही है साथ ही किशमिश मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। जिसकी वजह से बॉडी की थकावट दूर हो जाती है। इसलिए आइये जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए किशमिश का सेवन करने से क्या-क्या होता है लाभ-

गर्भावस्था में किशमिश खाने से फायदे

गर्भावस्था में किशमिश खाने से फायदे 1

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कब्ज की समस्या होना आम बात हो गई है। दरअसल किशमिश में उच्च फाइबर सामग्री होती है, इसीलिए किशिमिश का सेवन आपको इस समस्या राहत दिलाने में मदद करता है। यह पानी को अवशोषित करने के साथ-साथ एक लैक्जेटिव टेंडेंसी को पैदा करता है जो बॉवेल मूवमेंट को और अच्छा करने में मदद करता है।

गर्भावस्था में किशमिश खाने से फायदे 2

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला को ऊर्जा की अधिक आवश्यकता होती है ताकि वो अपनी और अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की जरूरतों को पूरा कर सके। किशमिश में फ्रेक्टोज और ग्लूकोज़ उच्च मात्रा में पाए जाने के कारण यह खाने से विटामिन को अवशोषित करता है जिससे बॉडी को ऊर्जा मिलती है।

गर्भावस्था में किशमिश खाने से फायदे 3

किसी भी गर्भवती महिला के अंदर आयरन की कमी होने की वजह से अक्सर एनिमिया की समस्या होती है। दरअसल किशमिश में आयरन और विटामिन-बी कॉम्पलेक्स होता है, जो एनिमिया की समस्या से बचाता है।

गर्भावस्था में किशमिश खाने से फायदे 4

जब एक गर्भवती महिला इसका किशमिश का सेवन करती है तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों को मजबूती मिलती है और साथ ही उनकी हड्डियों में ताकत भी आती है। जिससे उनका विकास भी अच्छी तरह से होता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम और आयरन की प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

गर्भावस्था में किशमिश खाने से फायदे 5

किशमिश में फाइबर, मैग्निशियम और पोटेशियम होता है जो आपकी भूख को बढ़ाने में आपकी मदद करता है और साथ ही आपको मॉर्निंग सिकनेस से भी राहत प्रदान करता है।
Share it
Top