Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''फेस एक्सरसाइज'' के इन फायदों से अनजान होंगे आप

फेस एक्सरसाइज से चेहरा साफ, स्वस्थ और चमकदार हो जाता है।

फेस एक्सरसाइज के इन फायदों से अनजान होंगे आप
X
नई दिल्ली. फेशियल एक्सरसाइज आपके चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। जिससे आपके चेहरे की झुर्रियां नहीं झलकती हैं। फेशियल योग न सिर्फ चेहरे की रौनक बढ़ाता है बल्कि तनाव भी दूर करता है। बस चेहरे को हांथों से दवाएं ऐसा करने से चेहरे में ब्लड का बहाव अच्छी तरह से होगा। ऐसा करने से कोलेजन बनता है और चेहरा साफ, स्वस्थ और चमकदार हो जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे के योगासन से स्किन के एक्स्ट्रा चर्बी कम हो जाती है और कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है।
ऐसे करें फेशियल एक्सरसाइज
- सबसे पहले अपने गालों को फुलाएं और फिर उस हवा को एक गाल से दूसरे गाल में चार से पांच बार घुमाएं और फिर होंठों को गोल कर या छोटा ‘ओ’ बनाकर उसे निकाल दें।
- जितना हो सके अपनी जीभ को मुंह से बाहर निकालें। जीभ को बाहर निकालकर करीब 60 सेकंड तक ऐसे ही रहें।
- इसके अलावा आप अपने दांतों को कसकर बंद करें और जीभ को दांतों के पीछे लगाकर हवा अंदर खींचें और कुछ सेकंड रुकें फिर हवा से बाहर निकाल दें। क्या आप जानते हैं ऐसा करने से गर्दन और डबल चिन की समस्या दूर होगी।
- अगर आपको अपनी गर्द के डबल चीन को कम करना है तो अपने सिर को एक तरफ कंधे तक ले जाएं, थोड़ी देर रुकें और वापस आ जाएं, दूसरी तरफ भी ऐसा ही करें। अपनी गर्दन को दोनों तरफ घुमाएं। ऐसा करने से गर्दन की मांसपेशियां तो मजबूत होंगी ही साथ ही डबल चीन की समस्या भी दूर होगी।
- अपने होठों को बंद रखते हुए मुस्कुराएं। फिर अपने गालों को अंदर की ओर खींचें और उसके बाद पाउट बनाएं। यह एक्सरसाइज आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा।
- ऊपर की ओर लगातार देखें। और एक पॉइंट पर ध्यान दें तब तक देखें जब तक आंखों में पानी न आ जाए। इससे आंखों के चारों ओर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे आंखों के काले घेरों से छुटकारा मिलेगा।
नोटः ध्यान रहे इस एक्सरसाइज को जब भी करें इसे हमेशा शीशे के सामने खड़े होकर ही करें। ऐसा करना आपको थोड़ा अजीब जरूर लगे लेकिन ऐसा करने से आप सही पोस्चर के साथ और सही एक्सरसाइज कर पाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story