Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रिसर्चः ज्यादा सोने से हो सकती है मौत!

ज्यादा देर तक सोने वाले लोगों को होती है दिल की बीमारी।

रिसर्चः ज्यादा सोने से हो सकती है मौत!
X
नई दिल्ली. अधिकतर लोगों के साथ ये समस्या आती है कि या तो लोग ज्यादा नींद ले लेते हैं ये फिर वे कम नींद लेते हैं, दोनों केस में स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर पड़ता है। डॉक्टरों ने भी इस बात से सहमती जताई है कि प्रॉपर नींद आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। बता दें कि अगर आप सही तरीके से नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे न सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि अकाल मृत्यु का खतरा भी हो सकता है। प्रोफेसर सुसान रेडलाइन का कहना है कि जो लोग हर रोज 10 घंटे की नींद लेते हैं उनके हेल्थ और 7 से 8 घंटे की नींद लेने वाले लोगों की हेल्थ में काफी अंतर पाया गया है। इसलिए आपको बता रहे हैं ज्यादा सोने से हो सकती है ये बिमारियां....
1. जल्दी मरने का खतरा...

यह बात बेहद ही डरावना है, लेकिन यह सच भी है। विज्ञान के अध्ययन से पता चला है कि लंबे समय तक सोने की वजह से समय से पहले मरने की संभावना होती है। डॉ इरविन का कहना है कि इस समस्या के पीछे की वजह सूजन, जलन इत्यादि हो सकता है। लेकिन कम सोने से भी आप इस तरह की समस्या से जूझते हैं।
2. मोटापे की समस्या...

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते वे लोग इस समस्या से बचे रहते हैं। डॉ इरविन का कहना है कि नींद और मोटापे के बीच गहरा संबंध है। डॉ का कहना है कि अगर आप अधिक देर तक सोते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो जाते हैं।

3. हो सकता है डायबटिज...

ज्यादा देर तक सोते रहना बीमारी को बुलावा देता है। इससे आप डायबटिज के भी शिकार हो सकते हैं। बता दें कि बहुत ज्यादा नींद लेने से आपके खून में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और आप आसानी से डायबटिज जैसी बीमारी के चपेट में आ जाते हैं।

साभार- menshealth

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य जानकारी-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story