logo
Breaking

आपकी इन आदतों से बढ़ता है मोटापा, जानें कैसे मिलेगा इससे छुटकारा

आज के समय में खान-पान की गलत आदतों और एक्सरसाइज ना करने की वजह से बहुत-सी महिलाएं मोटापे की शिकार हो रही हैं। लेकिन अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाकर आसानी से वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।

आपकी इन आदतों से बढ़ता है मोटापा, जानें कैसे मिलेगा इससे छुटकारा
वर्तमान जीवनशैली के कारण मोटापा पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी एक आम समस्या बनता जा रहा है। अधिकांश लोग व्यस्त जीवनशैली के कारण व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते और फास्ट फूड और रेडी टू ईट पैक्ड आइटम्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इनके अलावा कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिनका संबंध मोटापे से होता है। ऐसे में दिनचर्या में इन बातों का ध्यान रखकर हम अपना वजन संतुलित रख सकते हैं।

खाते समय टीवी से दूरी

यह बात भले ही साधारण लगती हो लेकिन इसका प्रभाव बहुत ज्यादा होता है। खाते समय टीवी देखने से सारा ध्यान खाने से हटकर टीवी पर चला जाता है और मस्तिष्क से आ रहा संकेत कि आपका पेट भर चुका है, उसको नजरअंदाज कर देते हैं।इस कारण ओवर ईटिंग करते रहते हैं, जो वजन बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है। इसलिए जब भी आप खाना खाएं हमेशा टेलीविजन बंद करके, फोन को दूर रखकर ही खाएं।

सही समय पर डिनर

अपने डिनर का समय सही रखें यानी देर रात न खाएं। कोशिश करें कि रात आठ बजे तक डिनर कर लें। सोने से दो घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए नहीं तो भोजन का ठीक से पाचन नहीं होगा और अपचित भोजन मोटापे और कब्ज को आमंत्रित करेगा। इसलिए प्रयास करें कि रात का भोजन जल्दी करे और भोजन और सोने के बीच दो घंटे का अंतर हो। इन सब बातों के साथ ही पानी भी खूब मात्रा में पिएं ताकि शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते रहें। इस तरह के छोटे-छोटे कदम आपका वजन कम करने में बेहद सहायक और कारगर साबित होंगे।

जरूर खाएं सलाद

सलाद खाना ना केवल हेल्थ के लिए अच्छा है बल्कि वजन को नियंत्रण करने में भी सहायक है। लेकिन सलाद को खाने के साथ-साथ नहीं खाना चाहिए बल्कि खाना खाने से पहले खाना चाहिए।

नींद है जरूरी

अच्छी सेहत के लिए छ: से आठ घंटे की रात की नींद जरूरी है। अगर आप इससे कम नींद ले रही हैं या देर रात तक जाग रही हैं, तो वजन कम करने
की आपकी कोशिशें कामयाब नहीं हो सकती हैं। कोशिश करें कि आप रात दस से ग्यारह बजे तक सो जाएं। अच्छी नींद शरीर में ऊर्जा और शक्ति का
संचार करती है।

भूखे ना रहें

वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको भूखे रहना होगा। भूखे रहने से आपकी सेहत खराब होगी। आपका एनर्जी लेवल कम होगा, जो आपकी कार्यक्षमता को घटा देगी। भूखे रहने के बजाय आप हर दो-दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाएं। चाहें तो अपने बैग में ड्राय फ्रूट्स, भुने चने और मुरमुरे भी रख सकती हैं।
Share it
Top