Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रमजान: डिहाइड्रेशन से बचने के लिए क्या खाएं

रोजा में लोग पानी नहीं पीते हैं तो ऐसे में डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है। लिहाजा इससे बचने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखें।

रमजान: डिहाइड्रेशन से बचने के लिए क्या खाएं

रमजान का पवित्र महीना शुरू हो गया है। इस महीने में हम रोजा रखने वाले लोग पूरे दिन बिना खाए और बिना पानी पिए रहते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग बीमार हैं, वे रोजा रखें लेकिन अपनी बीमारी को हल्के में न लें।

डॉक्टर की सलाह के अनुसार रोजा रखें और खानपान में एहतियात बरतें। चूंकि रोजा में लोग पानी नहीं पीते हैं तो ऐसे में डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है। लिहाजा इससे बचने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखें।

जाने, डिहाइड्रेशन क्या है

डिहाइड्रेशन एक ऐसी अवस्‍था है जिसमें शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ की कमी होने लगती है। यह समस्‍या तब होती है जब व्‍यक्ति शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा लेता कम हैं, लेकिन खो ज्‍यादा देता है।

और इस प्रक्रिया में शरीर को एक्टिव रखने के लिए तरल पदार्थों और पानी की मात्रा कम पड़ जाती है। इस समस्‍या के चलते रक्‍त के थक्‍के, दौरे और कई अन्‍य गंभीर बीमारियां का खतरा हो सकता है। विभिन्‍न शोधों के अनुसार, हल्‍के डिहाइड्रेशन का मूड और एनर्जी पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

इसलिए आपको डिहाइड्रेशन के लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। प्‍यास और थकान के अलावा इसके लक्षणों में यह अन्‍य लक्षण भी शामिल है।

ऐसे बचे डिहाइड्रेशन के खतरे से

रोजा खोलने के लिए खजूर सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, जो भी खाएं उसकी मात्रा कम लें। जब हम कुछ खाते हैं तो बॉडी के अंदर टॉक्सिन बनता है, जिसे बाहर निकालना जरूरी है इसलिए जो भी खाएं, कम खाएं और हेल्थी डायट लें। और ज्यादा से ज्याद तरल पदार्थ का सेवन करें।

ये भी पढ़े- हफ्ते में 1 बार जरूर करें अपनी बॉडी डिटॉक्स, टॉक्सिन फ्री रहेंगे आप

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोजा खोलते वक्त सबसे पहले पानी पीएं। नींबू पानी और नारियल पानी बेहतर विकल्प है।

रेड मीट न खाएं। इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो दिल के मरीजों की परेशानी बढ़ा सकता है। मिर्च मसाला या तला-भुना खाने से सीने में जलन होगी। इससे एसिडिटी होती है। साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो नमक न खाएं।

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा रहता है और आप अंडा खा रहे हैं तो उसका पीला वाला हिस्सा न खाएं। खजूर, दलिया, खिचड़ी, बिरयानी ये सब खा सकते हैं। रेड मीट की जगह चिकन खा सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा खाने की बजाए कम मात्रा में खाएं।

ड्राइ फ्रूट्स में बादाम और अखरोट खाना आपके लिए बेहतर होगा। रोजा खोलने के बाद चाय और कॉफी कम पीएं।

Next Story
Share it
Top