Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लम्बी दाढ़ी रखने वालों पर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

इवा द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि दाढ़ी रखने वाले 47 प्रतिशत लोगों ने अपने पार्टनर के साथ धोखा किया है।

लम्बी दाढ़ी रखने वालों पर हुआ चौंकाने वाला खुलासा
X
नई दिल्ली. अगर आप सोचते है कि दाढ़ी रखने से लोग आप पर आसानी से भरोसा कर लेंगे तो ये आप की गलतफहमी है। भारत और अमरीका में हाल ही में किए गए दो अध्य्यनों में पाया गया है कि दाढ़ी रखने वाले लोग महिलाओं को लेकर अच्छी सोच नहीं रखते। रिश्ते निभाने में भी वे छल करते हैं, वे ज्यादा झगड़ा करते हैं और उनमें चोरी की भी आदत होती है। इस वजह से दाढ़ी रखने वाले लोगों को गुस्सेल और अपराधिक प्रवृति का माना जाता है।
क्वैल्ट्रिक्स के सर्वेक्षण में पाया गया कि क्लीन शेव्ड लोगों की तुलना में दाढ़ी रखने वाले 86 प्रतिशत भारतीयों और 65 प्रतिशत अमेरिकियों की सोच महिलाओं के प्रति खुलकर नकारात्मक रवैये वाली है। इस सर्वेक्षण के परिणाम में यह तो कहा गया है कि दाढ़ी और महिलाओं के प्रति नकारात्मक सोच में कोई रिश्ता तो नजर आता है लेकिन ऐसा क्यों है, यह नहीं बताया गया है।
इवा द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि दाढ़ी रखने वाले 47 प्रतिशत लोगों ने अपने पार्टनर के साथ धोखा किया है। इसकी तुलना में 20 प्रतिशत क्लीन शेव्ड लोगों ने ऐसा किया। इसी तरह 20 प्रतिशत क्लीन शेव्ड लोग ही झगड़े पर उतारू रहते हैं जबकि दाढ़ी वाले 45 प्रतिशत लोग इस रवैये वाले होते हैं। इस अध्ययन में पाया गया कि क्लीन शेव्ड 17 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने कभी-न-कभी कोई चीज चुराई है जबकि दाढ़ी रखने वाले 45 प्रतिशत लोगों ने ऐसा करने की बात मानी।
क्वैल्ट्रिक्स ने कैसे किए सर्वे
ऑनलाइन सर्वेक्षण सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर क्वैल्ट्रिक्स ने भारत और अमेरिका में 18 से 72 साल तक के 500 लोगों को चुना। ये हलकी से लेकर घनी दाढ़ी रखने वाले लोग हैं। उनसे महिलाओं और पुरुषों की जीवन में भूमिका से संबंधित सवाल पूछे गए। एक अन्य सर्वेक्षण वीडियो नेटवर्कं इवा एंड सेंससवाइड ने किया। उसने दो हजार लोगों के बीच सर्वेंक्षण किया।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story