Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आपके पर्स में मौजूद हैं 78 बीमारियों के कीटाणु, लापरवाही कर सकती है आपको बीमार

वैज्ञानिकों का कहना है कि आपके पर्स में ऐसे सैकड़ों हजारों कीटाणु हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं।

आपके पर्स में मौजूद हैं 78 बीमारियों के कीटाणु, लापरवाही कर सकती है आपको बीमार
भोपाल. बीमारी से बचने के लिए लोग विभिन्न उपाय अपनाते हैं। किन्तु यदि बीमारी आपकी जेब में ही प्रवेश कर रोगी बनाने पर आमादा हो जाए तो फिर आप क्या करेंगे। बात भले ही अटपटी लगे, लेकिन सच्चाई से भरी है। रुपए के बिना न तो बीमारी दूर हो सकती है न तंगहाली। ये भी तय है कि रुपए चाहे गरीब हो या अमीर, हैसियत के मुताबिक सभी के जेबों में होते हैं।
जो नोट आज आपकी जेब में हैं, कल किसी और की जेब में होंगे और परसों तक इनका तबादला किसी और की जेब में हो सकता है। ऐसा दिन में कई बार भी हो सकता है, या कभी भी। जब आप सामान खरीदने या लेन-देन के तौर पर अपने हाथों से इन नोटों को अलग-अलग जगह स्थानांतरित भी करते हैं और आहरित भी। इस बीच आपको इस बात का आभास तक नहीं हो पाता है कि ये नोट रूपी लक्ष्मी आपके पास अज्ञात बीमारियों का पैकेज लेकर आपकी जेब से होते हुए आपकी सेहत पर कब्जा जमा रही है। यदि अभी तक नहीं जानते तो अब आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल हालिया हुए शोध में ये तथ्य सामने आया है कि विभिन्न हाथों का स्पर्श पाते हुए ये नोट कई गंभीर बीमारियों के जन्मदाता भी बनते जा रहे हैं।
बढ़ते हैं थूक लगाने और गंदे हाथ छूने से
इंस्टीट्यूट आफ जेनामिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के कुछ वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में ये तथ्य उभरकर सामने आया है कि इन नोटों पर 78 बीमारियों को जन्म देने वाले जीवाणु पाए गए हैं। इन वैज्ञानिकों का कहना है कि आपके पर्स में ऐसे सैकड़ों हजारों कीटाणु हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। दक्षिण दिल्ली के बाजारों से लिए गए 10, 20 और 100 रुपए के नोटों में ऐसे सूक्ष्म जीवाणु मिले हैं। इन नोटों के संपर्क में आने पर ये खतरनाक बीमारियों को जन्म दे सकते हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top