Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

OMG! यहां दिन में सोते हैं लोग, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

भारत देश में हमने हमेशा से देखा है कि एक निश्चित समय में दिन होता है और फिर रात होती है। लेकिन जरा सोचिए कि कोई ऐसी जगह हो जहां रात ही न हो, तो आप क्या करेंगे।

OMG! यहां दिन में सोते हैं लोग, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान
X

भारत देश में हमने हमेशा से देखा है कि एक निश्चित समय में दिन होता है और फिर रात होती है। लेकिन जरा सोचिए कि कोई ऐसी जगह हो जहां रात ही न हो, तो आप क्या करेंगे। जी हां, दुनिया में कई देश ऐसे हैं, जहां के कई महीनों तक रात होती ही नहीं है।

दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं, जहां हर समय सूरज की रोशनी बरकरार रहती है। दरअसल, इसके पीछे कुछ भौगोलिक कारण हैं। उन देश की ध्रुवीय दिशा के कारण इन देशों में सूरज की रोशनी ज्यादा दिनों तक रहती है। जानिए कौन से हैं ऐसे देश-

आइसलैंड

आइसलैंड में यूरोप का सबसे बड़ा और खूबसूरत आइलैंड स्थित है। इस आइलैंड पर मई से लेकर जुलाई के अंत तक रात नहीं होती है। यहां लगातार सूरज की रोशनी चमकती रहती है।

अलास्का

खूबसूरत ग्लेशियर के कारण अलास्का बहुत फेमस है। अलास्का में मई से लेकर जुलाई महीने तक रात नहीं होती है। यहां पूरे समय सूरज की रोशनी रहती है।

कनाडा

कनाडा दुनिया के दूसरा सबसे बड़े शहर के रूप में जाना जाता है। कनाडा के उत्तर-पश्चिम हिस्से में गर्मी के मौसम के दौरान 50 दिनों तक लगातार रात नहीं होती है। वहां पूरे दिन सूरज अपनी रोशनी बिखेरता है।

फिनलैंड

फिनलैंड में भी तकरीबन ढाई महीने तक रात नहीं होती है। यहां मई से लेकर जुलाई तक लगभग 73 दिन सूरज की रोशनी रहती है। यही कारण है कि यहां गर्मी भी बहुत पड़ती है।

नार्वे

नार्वे ऐसा देश है, जो चारों तरफ पहाड़ों से घिरा हुआ है। नार्वे में पूरे साल में 76 दिन ऐसा है, जब सूरज पूरी तरह नहीं डूबता। मई से लेकर जुलाई के महीने तक रात नहीं होती है। रात होने के कारण इसे 'लैंड ऑफ द मिड नाइट सन' भी कहा जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story