Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हैंडसम दिखना चाहते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स

लड़कियां तो अपने मेकअप में घंटों लगा देती हैं, इसके बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन लड़कें भी अब इस मामले में लड़कियों से पीछे नहीं हैं।

हैंडसम दिखना चाहते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स

आज के इस दौर में हर कोई शख्स अपने आप को हैंडसम दिखना चाहता है ताकि लोग उनकी तरफ आकर्षित हो। अगर आप हैंडसम दिखना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ प्रभावकारी टिप्‍स को रोजमर्रा के जीवन में अपनाकर कुछ ही दिनों में हैंडसम दिख सकते हैं।

हैंडसम और खूबसूरत दिखने के 10 टिप्‍स

पुरुष हैंडसम और खूबसूरत दिखने के लिए स्‍वस्‍थ खान-पान से लेकर ब्‍यूटी ट्रीटमेंट तक न जाने क्‍या-क्‍या नहीं करते। लेकिन कुछ आसान उपाय आपको यंग और हैंडसम बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- अब फोन से करें अपना मेडिकल चेकअप, ये हैं मेडिकल इमरजेंसी ऐप्स

1. रोज शेविंग से बचें

रोज शेव करने से आपकी स्किन की ऊपरी परत पर असर पड़ता है। इससे चेहरे की स्किन खुदरी हो जाती है। इसलिए हर रोज शेव करने से बचें। अगर आप यंग और हैंडसम दिखने की चाह रखते हैं, तो यह आपके लिए सबसे महत्‍वपूर्ण उपाय है।

2. स्किन की नमी को रखें बरकरार

मॉइस्‍चराइज करना स्किन को ड्राई होने से रोकता है, ड्राईनेस को दूर करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। सूखी स्किन से आप अपनी वास्‍तव उम्र से ज्‍यादा बड़े लगने लगते हैं। त्‍वचा मॉइस्‍चराइजिंग झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो सोप-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें।

3. सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल

पुरूषों की स्किन के लिए भी अल्ट्रा-वॉयलेट किरणें उतनी ही हानिकारक होती हैं, जितनी महिलाओं के लिए। इसलिए आप जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करें। धूप में जाने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

4. आंखों की देखभाल

अगर आप युवा और सुंदर दिखने की चाह रखते हैं तो आपको अपनी आंखों के नीचे बैगिज से छुटकारा पाना होगा। इसके लिए आपको तीन दिन में एक बार खीरे से बने पैक को प्रयोग करना होगा। इससे आंखों के आसपास की समस्‍याएं सबसे अधिक वॉटर रिटेंशन या अत्यधिक तनाव के कारण होता है।

5. चेहरे की सफाई

चेहरे को दिन में कम से कम चार बार धोए। दिन में चेहरे को कई बार धोने से चेहरे पर धूल और अनावश्यक कणों का संचय नहीं होता है। आपकी स्किन पर उम्र का असर कम दिखता है। ऑयली स्किन को दिन में कई बार धोना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: हेल्थ सजेशन: किस उम्र में कराएं कौन-से चेकअप, जानें यहां

6. बालों की देखभाल

अक्सर पुरुष बालों पर शैंपू लगाने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी नहीं समझते लेकिन बालों के लिए कंडीशनर की जरूरत पुरुषों को भी होती है। इससे बालों की नमी और चमक लंबे समय तक बनी रहती है। इसके अलावा यंग और हैंडसम दिखने के लिए असमय सफेद बालों को कलर करना भी जरूरी है।

7. दांतों की देखभाल

दांतों का खूबसूरती बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है। अच्छे और सफेद दांत व्यक्तित्व को चार चांद लगा देते हैं। वहीं, दांत अगर पीले हों तो बहुत आकर्षक चेहरा भी सुंदर नहीं लगता।

8. धूम्रपान से दूरी

धूम्रपान करना आपकी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। सिगरेट पीने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का असर चेहरे पर भी साफ नजर आता है। साथ ही सिगरेट से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और होंठ भी काले हो जाते हैं। अगर हैंडसम और खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो धूम्रपान से दूरी बनाए रखें।

9. कपड़े का कम्बिनेशन

आगर आप हैंडसम और खूबसूरत दिखना चाहते हैं, तो आपको अपने चेहरे के कलर और बॉडी के हिसाब से कपड़े पहने होंगे।

Share it
Top