Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कुछ आदमियों में तो हैवानियत भरी है, महिलाओं को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी: स्वरा भास्कर

स्वरा भास्कर सरोकारों से जुड़ी एक्ट्रेस भी हैं। वह जब तब समाज-देश से जुड़े विषयों पर अपने विचार जाहिर करती रहती हैं। देश में आज लड़कियों-महिलाओं को लेकर जिस तरह का असुरक्षा का माहौल है। इस बारे में उनका क्या कहना है? पूछने पर उनका सीधा जवाब होता है, ‘हम महिलाओं को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी।

कुछ आदमियों में तो हैवानियत भरी है, महिलाओं को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी: स्वरा भास्कर

स्वरा भास्कर भले अगली पंक्ति की हीरोइन न हों लेकिन उन्होंने जो भी फिल्में की हैं, अपना एक अलग ही प्रभाव छोड़ा है। क्रिटिक्स ने भी उनकी तारीफ की है। स्वरा ने अभी तक किसी कमर्शियल फिल्म में लीड रोल नहीं किया, जिन फिल्मों में उन्होंने लीड रोल किए भी हैं, वे ऑफबीट फिल्में थीं, इनमें उनका रोल भी लीक से हटकर था। स्वरा बहुत जल्द शशांक घोष डायरेक्टेड ‘वीरे दी वेडिंग’ में नजर आएंगी।

इस फिल्म में उनके साथ करीना कपूर खान और सोनम कपूर जैसी ग्लैमरस एक्ट्रेसेस भी हैं। स्वरा का कहना है, इन दोनों के साथ काम करना उनके लिए बहुत ही चैलेंजिंग रहा। स्वरा भास्कर की पहचान अलग तरह की एक्ट्रेसेस में होती है। अपनी हर फिल्म में वह एक अलग ही छाप छोड़ती हैं, फिर चाहे वो फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ हो, ‘निल बटे सन्नाटा’ हो या फिर ‘तनु वेड्स मनु’ ही क्यों न हो।

स्वरा अब करीना कपूर खान और सोनम कपूर के साथ फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ में नजर आएंगी। इस फिल्म की कहानी चार दोस्तों की है, जो अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जीती हैं। स्वरा ने पहली बार इस फिल्म में ग्लैमरस रोल किया है, अपने लुक पर काफी मेहनत की। यही वजह है कि उन्हें इस फिल्म से काफी उम्मीदें हैं। हाल ही में स्वरा भास्कर से फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ और उसमें उनके किरदार से जुड़ी कई सारी बातें हुईं। पेश है, बातचीत के चुनिंदा अंश-

आजकल आप अपनी नई फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ को लेकर चर्चा में हैं, इस फिल्म के बारे में कुछ बताइए?

फिल्म की कहानी चार दोस्तों की है, जो एक शादी में शामिल हुई हैं। ये चारों फ्रेंड्स फुल टू धमाल मस्ती करने वाली हैं, जहां जाती हैं वहां धमाल मचा देती हैं। जब एक शादी में जाती हैं तो वहां भी खूब धमाल मचाती हैं। अभी तक ज्यादातर हीरोज की दोस्ती पर बेस्ड कहानी पर फिल्में बनती रही हैं लेकिन इस बार दर्शकों को लेडी गैंग की दोस्ती की कहानी देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें- मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी आनंद पिरामल को दे बैठीं दिल, जल्द होगी शादी

आप इस फिल्म में किस तरह का किरदार निभा रही हैं?

मैंने इस फिल्म में साक्षी का किरदार निभाया है, जो अपनी शर्तों पर जिंदगी जीती है। बहुत ही खुले विचारों की है। किसी के दबाव में रहकर कोई काम नहीं करना चाहती। अपने विचारों को लेकर एकदम क्लीयर है। सिर्फ वही नहीं, उसकी बाकी फ्रेंड्स भी उसकी तरह खुले दिमाग की हैं, जो उनके दिल में होता है, वही जुबान पर होता है। हमने फिल्म में बहुत मजा किया है, जैसे कि लड़के करते हैं। फिल्म की शूटिंग के दौरान भी हमने बहुत एंज्वॉय किया। इस फिल्म की शूटिंग दिल्ली, मुंबई और बैंकॉक में हुई है।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव 2018: येदियुरप्पा के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी भाजपा- राजनाथ सिंह

‘वीरे दी वेडिंग’ में मल्टी स्टारर फिल्म में काम करते वक्त क्या आप अपने आपको इनसिक्योर फील कर रही थीं?

बिल्कुल नहीं। सोनम से तो मेरा पुराना रिश्ता है। हमने साथ में ‘प्रेम रतन धन पायो’ भी किया है। ऐसा लगता है, जैसे सोनम से मेरा पिछले जन्म का रिश्ता है। सोनम जहां-जहां, मैं वहां-वहां। जहां तक करीना की बात है, तो जब वह सेट पर होतीं तो कोई छोटा बड़ा नहीं होता था, सब एक जैसे थे। वह सबकी खिंचाई करती थीं।इस मामले में किसी के साथ कोई रियायत नहीं बरती जा रही थी। करीना बहुत ही मस्तीखोर हैं, जब वो सेट पर होती हैं तो खूब हंसी-मजाक होता है।

सुना है करीना कपूर की आप जबरदस्त फैन हैं?

हां, करीना मेरी फेवरेट हीरोइन हैं। मैं एक बार उसको टच करना चाहती थी। वो मुझे इतनी अच्छी लगती हैं कि ‘वीरे दी वेडिंग’ के दौरान जब मैं करीना से फर्स्ट टाइम सेट पर मिली तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था। मैंने करीना को बताया कि वो मेरी फेवरेट हीरोइन हैं तो वो भी बहुत खुश हुईं।

इस बात में कितनी सच्चाई है कि आप शूटिंग के दौरान जब फास्ट फूड खाती थीं तो करीना, प्रोड्यूसर से आपकी चुगली कर देती थीं?

क्या है कि सेट पर जब देखो तब खाने-पीने की बातें होती रहती थीं। सुबह नाश्ते के दौरान डिस्कस होता था कि दोपहर में क्या खाना है, रात में क्या खाना है। उस पर मुझे इतने टेस्टी-टेस्टी खाने के बीच अपने आपको और ज्यादा स्लिम करने के लिए डाइटिंग करनी पड़ रही थी। ऐसे में अगर मैं मैगी भी खा लेती तो बवाल मच जाता था। करीना ही प्रोड्यूसर को जाकर बता देती थीं कि मैं मैगी खा रही हूं। बाद में मुझे भी सच-सच बता देती थीं कि मैंने ही प्रोड्यूसर को बताया कि तुमने मैगी खाई है। करीना की इस हरकत पर मुझे खूब हंसी आती थी।

इस मल्टीस्टारर फिल्म में काम करते वक्त आपको किस बात की ज्यादा टेंशन रहती थी?

इस बात की हमेशा टेंशन रहती थी कि मुझे भी करीना, सोनम की तरह ग्लैमरस लगना है। इसके लिए मैंने अपने लुक्स पर बहुत ज्यादा मेहनत की। जितनी मेहनत अपने लुक्स और फिगर पर मैंने ‘वीरे दी वेडिंग’ के लिए की है, उतनी पहले कभी नहीं की। दूसरे शब्दों में मैंने इस फिल्म में अपनी एक्टिंग से भी ज्यादा अपने लुक्स पर ध्यान दिया है। ‘वीरे दी वेडिंग’ मेरे लिए चैलेंजिंग फिल्म है, क्योंकि मुझे इस फिल्म में करीना और सोनम के टक्कर का दिखना था।

आपने लीड रोल के बजाय सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर काम करके अपनी अलग पहचान बनाई है। ऐसे में अपने एक्टिंग करियर को कैसे देखती हैं?

मैंने हमेशा सही किरदारों का सेलेक्शन किया है। मेरी नजर हमेशा कैरेक्टर की क्वालिटी में रही है, क्वांटिटी में नहीं। मिसाल के तौर पर ‘निल बटे सन्नाटा’ की कहानी बहुत इंस्पायरिंग थी। इसी तरह ‘तनु वेड्स मनु’ में भी मेरा किरदार भले ही लीड नहीं था लेकिन पावरफुल था। यही वजह है कि मैंने ये फिल्में साइन कीं। आप देखें धीरे-धीरे मैं दर्शकों की नजर में चढ़ रही हूं। ‘वीरे दी वेडिंग’ में दर्शकों को मेरा काम बहुत पसंद आएगा। धीरे-धीरे ही सही, मैं अपनी मंजिल तक पहुंच रही हूं।

‘वीरे दी वेडिंग’ की सफलता को लेकर आप कितनी आश्वस्त हैं?

इस फिल्म की कहानी बहुत अच्छी है। इस हिसाब से मुझे पूरी उम्मीद है, यह फिल्म दर्शकों को जरूर पंसद आएगी। हमें अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी।

स्वरा भास्कर सरोकारों से जुड़ी एक्ट्रेस भी हैं। वह जब तब समाज-देश से जुड़े विषयों पर अपने विचार जाहिर करती रहती हैं। देश में आज लड़कियों-महिलाओं को लेकर जिस तरह का असुरक्षा का माहौल है। इस बारे में उनका क्या कहना है? पूछने पर उनका सीधा जवाब होता है, ‘हम महिलाओं को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी।

आपके साथ कोई हादसा ना हो, इसके लिए आपको खुद ही अलर्ट होना होगा। कहने को तो कहा जाता है कि आज महिलाएं सुरक्षित हैं, लेकिन अगर सच्चाई देखें तो आज हालात बहुत खराब हैं।

कुछ आदमियों में तो हैवानियत भरी है। अगर हमें सरवाइव करना है तो दुर्गा का रूप धारण करना होगा। अपना बचाव करने के लिए हाथ-पैर मारने ही होंगे। तभी हम अपनी जिंदगी जीने के लायक होंगे।’

Next Story
Top