Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आमिर ने सत्यमेव जयते के तीसरे एपिसोड में बताया कैसे कमा सकते हैं कचरे से पैसे

आमिर के इस शो के लोकप्रियता को देखते हुए शिल्पा शेट्टे भी जल्द टीवी पर एक शो लेकर आ रही हैं। शो का नाम होगा सोने का दिल।

आमिर ने सत्यमेव जयते के तीसरे एपिसोड में बताया कैसे कमा सकते हैं कचरे से पैसे
X
मुंबई. आमिर ने अपने शो 'सत्यमेव जयते 2' के तीसरे एपिसोड में देश को साफ रखने के तरीकों और गंदगी से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया। शो में बताया कि इस कचरे से कई बीमारियां फैल रही हैं, जैसे कैंसर का खतरा, अपंग बच्चों का जन्म, पुरुषों और महिलाओं में कई गंभीर बीमारियां फैंल रही हैं।
आमिर ने शो में बताया कि सरकार देश को साफ रखने के लिए एक अच्छी खासी रकम देती है। उदाहरण के तौर पर 2 हजार 3 सौ करोड़ रुपए सलाना मुंबई में सफाई के लिए दिए जाते है। पर फिर भी हमारे देश में सफाई नहीं ऐसा क्यों इस सवाल के जवाब के लिए आमिर ने अपने शो में ऋषि अग्रवाल को बुलाया।
ऋषि अग्रवाल ने बताया कि इस सफाई के नाम पर घोटाला चल रहा है जो डंपिंग जगह होती है, जहां कचरा फैंका जाता है उस जमीन के पैसे लिए जाते है और जितने टन कचरा फैंका जाता है उस ट्रक के हिसाब से पैसे लिए जाते हैं। एक ट्रक के 500 से 2000 रुपए कचरे के पैसे मिलते हैं।
इस कचरे को लेकर कई समाधान बताए गए। गीला कचरा और सूखा कचरा को अलग-अलग करके फैंका जाए और गीले कचरे से बायोगैस बनाई जा सकती है और एक मुंबई में डंपिंग जगह पर कुछ खेती कर सकते है। एक उदाहरण दिखाई गई जिसमें मुंबई के एक जगह जहां हजारों टन कचरे के पहाड़ बनाए गए हैं, वहां वैज्ञानिक और हरबल तरीकों के साथ कमल के फूलों की खेती की गई और इस कार्य में सिर्फ 3 लाख का खर्चा आया जबकि सरकार इसी कार्य के लिए 70 करोड़ का खर्च कर रही है क्योंकि उन्हें बीच में पैंसे मिल रहे हैं।
आमिर ख़ान के बहुचर्चित शो 'सत्यमेव जयते' स्टार प्लस का नंबर वन शो बन चुका है। 'सत्यमेव जयते' तो साप्ताहिक शो है, लेकिन डेली सोप्स की बात करें, तो लगातार तीसरे सप्ताह बाज़ी मारी स्टार प्लस के शो 'दिया और बाती हम' ने और ये रहा पहले नंबर पर। चैनलों की रेस में 'सत्यमेव जयते' ने दिखाया कमाल और स्टार प्लस को पहुंचा दिया पहले नंबर पर। दूसरे स्थान पर रहा कलर्स और उसके बाद नंबर रहा ज़ी का।
आमिर के इस शो के लोकप्रियता को देखते हुए शिल्पा शेट्टे भी जल्द टीवी पर एक शो लेकर आ रही हैं। शो का नाम होगा सोने का दिल। ये शो भी समाज सेवा से जुडा होगा। उनके इस शो के लिए देश भर में ऐसे लोगों को ढ़ूढ़ा जा रहा है, जो अपने असल जीवन में हीरो हैं, पर उनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। इस शो को प्रड्यूस और हॉस्ट शिल्पा खूद करने वाली हैं। ऐसा वो कहीं इस वजह से तो नहीं कर रहीं हैं कि मीडिया उन पर पैसे कमाने जैसे आरोप न लगा दे।
हाल में आमिर पर अपने टीवी शो की वजह से एक सवाल खड़ा हो रहा थी कि वो ये शो करने के बदले चैनल से एक मोटी रक़म वसूल रहे हैं। इस बारे में आमिर का कहना है कि "मैं पैसे लेकर अच्छा काम करूं, ये मेरी कोशिश है। पैसे लेकर मैं बुरा काम भी कर सकता हूं। मेरी ये कोशिश रहती है कि मैं अच्छा काम करके कमाऊं, क्योंकि मैं मेहनत कर रहा हूं।" "इस शो के ज़रिए मुझे बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है, मुझे देश के अलग-अलग कोनों से लोगों से मिलने का मौक़ा मिल रहा है, तो मैं अपने आपके बहुत समृद्ध महसूस करता हूं।"
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, शो सत्यमेेव के बारे में-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story