Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब 'आनंद' में राजेश खन्ना के रोल को करना चाहते थे धर्मेंद्र, ऋषिकेश को फोन कर कही थी ये बात पढ़ें पूरा किस्सा

दिवंदत एक्टर राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार के तौर पर जानें जातें हैं। राजेश खन्ना की एक फिल्म है आनंद जिसमें काका की खूब तारीफ हुई थी। पर क्या आपको पता हैं आनंद फिल्म के इस रोल को वेटेरन एक्टर निभाना चाहते थे।

जब आनंद में राजेश खन्ना के रोल को करना चाहते थे धर्मेंद्र, ऋषिकेश को फोन कर कही थी ये बात पढ़ें पूरा किस्सा
X

दिवंदत एक्टर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार के तौर पर जानें जातें हैं। उनके चलें जाने के इतने साल बाद भी लोग उनके निभाए गए किरदारों को आज भी खूब पसंद करते हैं। राजेश खन्ना की एक फिल्म है 'आनंद' (Anand) जिसमें काका की खूब तारीफ हुई थी। इस फिल्म में राजेश खन्ना ने 'आनंद' नाम के व्यक्ति का रोल निभाया था, जो कि कैंसर पीड़ित होता हैं। फिल्म में राजेश खन्ना के साथ महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी थे। इस फिल्म को दर्शकों का आज भी खूब प्यार मिलता है। फिल्म में राजेश खन्ना द्वारा बोले गए एक- एक डायलॉग आज भी उतने ही फेमस हैं। पर क्या आपको पता हैं 'आनंद' फिल्म के इस रोल को वेटेरन एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) निभाना चाहते थे।

जहां 'आनंद' ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) की हिट फिल्मों में से एक फिल्म थी। वहीं धर्मेंद्र उनके साथ 'सत्यकाम' (Satyakam) में पहले भी काम कर चुके थे। धर्मेंद्र ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने एक फ्लाइट में इस फिल्म की स्क्रिप्ट सुनी थी और इसे करना चाहते थे। हालांकि, जब उन्हें पता चला कि राजेश खन्ना को फिल्म में कास्ट किया गया है, तो उन्होंने अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए ऋषिकेश मुखर्जी को फोन घुमा डाला था। साल 2019 में 'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) के एक एपिसोड में, धर्मेंद्र ने बताया, "ऋषिदा ने मुझे फ्लाइट में एक कहानी सुनाई थी, आनंद। बैंगलोर से आते समय उन्होंने मुझसे कहा कि 'हम यह करने जा रहे थे' और 'हम वह करने जा रहे थे'। और बाद में, मुझे पता चला कि राजेश खन्ना को लीड रोल में लेकर के इस फिल्म को शुरु भी कर दिया गया है।"

इस बारें में जानकारी मिलने के बाद धर्मेंद्र ने ऋषिकेश को रात में कॉल किया। उन्होनें ने कहा, "मैनें ऋषि दा को पूरी रात सोने नहीं दिया। मैने उनसे कहा 'आप तो मुझे ये रोल देनें वालें थे आपने मुझे ये कहानी सुनायी थी, तब आपने काका को ये फिल्म क्यों दे दी।' वो मुझसे कहते रहे, 'धरम, सो जाओ, हम सुबह बात करेंगे।' वह लाइन काट देते और मैं उन्हें वापस मिलाकर पूछता, 'तुमने उसे भूमिका क्यों दी?'" हालांकि आनंद में ऋषिकेश और धर्मेंद्र एक साथ काम नहीं कर पाए लेकिन बाद में दोनों ने 'चुपके चुपके' (Chupke Chupke) और 'गुड्डी' (Guddi) फिल्म में साथ काम किया। आपको बता दें कि फिल्म 'यमला पगला दीवाना: फिर से' (Yamla Pagla Deewana: Phir Se) के बाद धर्मेंद्र काफी टाइम बाद एक नये रोल में पर्दे पर दिखायी देने वालें हैं। दरअसल फिल्ममेकर करण जौहर (Karan Johar) ने अपनी अपकमिंग फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' (Rocky Aur Rani Ki Prem Kahani) के लिए साइन किया है। इस फिल्म में धर्मेंद्र के साथ जया बच्चन (Jaya Bachchan), शबाना आज़मी (Shabana Azmi), आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और रणवीर सिंह (Ranvir Singh) मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

Next Story