Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंडियन आर्मी पर फिल्म और वेब सीरीज बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय से लेनी होगी NOC, बताने होंगे सीन्स

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया हैं। मंत्रालय ने कहा कि फिल्म मेकर्स को सेना से जुड़ी फिल्म या वेब सीरीज टेलीकास्ट करने से पहले रक्षा मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी।

इंडियन आर्मी पर फिल्म और वेब सीरीज बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय से लेनी होगी NOC,  बताने होंगे सीन्स
X
रक्षा मंत्रालय

इंडियन आर्मी के ऊपर कई बॉलीवुड मूवीज, वेब सीरीज, सीरियल्स और शॉर्ट फिल्में बन चुकी हैं। इनमें से कुछ देशभक्ति की सच्ची कहानी को दिखाती है, तो कुछ सेनाओं का अपमान करती है। हाल ही में एकता कपूर की वेब सीरीज 'ट्रिपल एक्स 2' में आर्मी को लेकर अपमानजनक सीन दिखाए जाने पर खूब बवाल हुआ था। जिसके बाद इस वेब सीरीज को बैन करने और सख्त नियम बनाने की मांग तेज हो गई थी। इस मामले को लेकर लोगों ने ट्वीटर पर एकता कपूर के खिलाफ मोर्चा खोला था।

लोगों की मांग के चलते सरकार ने बड़ा फैसला लिया हैं। इस फैसले के तहत भारतीय सेना पर बॉलीवुड मूवीज, वेब सीरीज, सीरियल्स और शॉर्ट फिल्म बनाने से पहले मेकर्स को रक्षा मंत्रालय से मंजूरी लेनी पड़ेगी। दरअसल, लंबे समय से रक्षा मंत्रालय को लगातार शिकायत मिल रही थीं कि वेब सीरीज या फिल्मों में सैनिकों की वर्दी को अपमानजनक सीन के साथ जोड़ा जा रहा हैं। इन शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए रक्षा मंत्रालय ने ये फैसला लिया।


रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड और 'सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय' को मेल किया है। इस मेल में साफ लिखा है कि सेना से संबंधित किसी भी फिल्म, डाक्यूमेंट्री या वेब सीरीज के प्रसारण से पहले रक्षा मंत्रालय से एनओसी प्राप्त करना जरूरी होगा। आपको बता दें कि एकता कपूर की वेब सीरीज में एक सीन फिल्माया गया था, जिसमें एक जवान सीमा पर देश की सेवा करने जाता है, तब उसकी पत्नी अपने ब्वॉयफ्रेंड को घर बुलाती है और उसके साथ संबंध बनाती है। उसके ब्वॉयफ्रेंड ने आर्मी की वर्दी पहन रखी होती थी। इस वर्दी को भद्दे सीन के साथ दिखाया गया है, आखिर में महिला वो वर्दी फाड़ देती है और उसका मजाक उड़ाती है।

Next Story
Top