Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sushant Singh Rajput Birthday: पढ़ने में काफी होशियार थे सुशांत सिंह राजपूत, AIEEE में पूरे भारत में 7वीं रैंक की थी हासिल

Sushant Singh Rajput Birthday Special: बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत 21 जनवरी को 34 साल के हो जाएंगे। सुशांत पढ़ने में काफी होशियार रहे है। उन्होंने पूरे भारत में AIEEE में 7वीं रैंक हासिल की है, जिसके बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन किस्मत कुछ और ही चाहती थी, जिसके चलते वो एक्टर बन गए।

Sushant Singh Rajput Birthday: पढ़ने में काफी होशियार थे सुशांत सिंह राजपूत, AIEEE में पूरे भारत में 7वीं रैंक की थी हासिलसुशांत सिंह राजपूत

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत 21 जनवरी को 34वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। सुशांत का जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ। उनकी 4 बहनें भी हैं जिसमें से एक मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सुशांत ने अपनी शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाईस्कूल से पूरी की।

साल 2003 में एआईईई की परीक्षा में उन्होंने पूरे भारत में सातवीं रैंक हासिल की। जिसके बाद वो दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया। इंजीनियरिंग पढ़ाई से ज्यादा सुशांत को मुंबई की चकाचौंध अच्छी लगने लगी।

सुशांत ने अपने करियर की शुरूआत फिल्मफेयर अवॉर्ड शो में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर की। धीर-धीरे कर सुशांत को विज्ञापन मिलने लगे। उन्होंने नेस्ले के लिए टीवी विज्ञापन किया। इस दौरान बालाजी टेलीफिल्म्स की टीम की नजर उनपर पड़ी और उन्होंने सुशांत को 'किस देश में है मेरा दिल' सीरियल में एक्टिंग करने का मौका दिया।


लेकिन असल पहचान उन्हें एकता कपूर के सीरियल 'पवित्र रिश्ता' से मिली। इसके सीरियल के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर और लोकप्रिय एक्टर के तीन अवॉर्ड्स मिले। इसके बाद उन्होंने कई रियलिटी शो में किए, जिसमें 'जरा नच के दिखा 2' और 'झलक दिखला जा 4' शामिल है। इसके बाद उन्होंने अपना रूख फिल्मों की ओर किया।

इसके बाद सुशांत ने फिल्मों का रूख कर लिया और 2013 में 'काय पो चे' फिल्म से अपना फिल्मी सफर शुरू किया। इसमे सुशांत को राजकुमार राव और अमित साध के साथ में काम करने का मौका भी मिला। चेतन भगत की नावेल 'थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ' पर आधारित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई भी की थी।

साल 2013 में सुशांत 'शुद्ध देसी रोमांस' फिल्म रिलीज हुई, इस फिल्म में उनके साथ वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा लीड रोल में नजर आई थी। खास बात ये हैं कि इस फिल्म में उन्हें ऋषि कपूर जैसे कलाकार के साथ काम करने का मौका मिला। यशराज के बैनर तले बनी इस फिल्म में शानदार अभिनय के लिए सुशांत की तारीफ हुई थी।


पीके फिल्म को भूलना भी चाहे तो सूशांत सिंह की एक्टिंग आपको भूलने नहीं देगी। सुशांत सिंह राजपूत साल 2014 में आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'पीके' में नजर आए थे। फिल्म में उनका रोल बेहद छोटा था, लेकिन उस छोटे रोल में सुशांत ने दर्शकों के दिल में काफी बड़ी जगह हासिल की।

फिल्म में सुशांत ने अनुष्का शर्मा के पाकिस्तानी बॉयफ्रेंड सरफराज़ युसूफ का किरदार निभाया था। इस फिल्म में 'सरफराज़ कभी धोखा नहीं देगा' डायलॉग काफी मशहूर हुआ था। लगातार सुपरहिट फिल्में देने के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने कुछ अलग करने की कोशिश की।

साल 2015 में वो दिबाकर बैनर्जी की फिल्म 'डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी' में नजर आए। इस फिल्म में उन्होंने ब्योमकेश बख्शी का किरदार निभाया। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल तो नहीं कर सकी, पर एक्टिंग से सुशांत ने दर्शकों का दिल जीत लिया।


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' सुशांत सिंह राजपूत के करियर में गेम चेंजर साबित हुई। सुशांत सिंह राजपूत की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब पैसे भी बटोरे। उनकी इस फिल्म ने 133 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कारोबार किया।

फिल्म के जरिए सुशांत ने अपने नाम का लोहा मनवाया। जून 2017 में सुशांत ने दिनेश विजन की 'राबता' फ़िल्म में अभिनय किया। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने कृति सेनन के साथ अभिनय किया।

2018 में सुशांत सिंह की फिल्म 'चन्दा मामा दूर के' भी रिलीज हुई। पिछले साल सुशांत की 'छिछोरे' रिलीज हुई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया। इस फिल्म में उनके साथ श्रद्धा कपूर नजर आई थी।


सुशांत सिंह राजपूत अपने लवलाइफ को लेकर भी चर्चाओं में रहे। करियर के दौरान उनका नाम को स्टार अंकिता लोखंडे के साथ जुड़ा। काफी लंबे समय तक दोनों लिव-इन में रहे। ऐसा कहा जाता है कि दोनों के बीच ऐसा गहरा रिश्ता था।

अगर किसी भी फिल्म में सुशांत का किसिंग सीन होता था तो सुशांत ये बात पहले ही अंकिता को बताते थे और उनकी हामी होने के बाद ही वो ऐसे सीन करते थे। लेकिन ये खूबसूरत रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला और टूट गया। इसके पीछे की कारण कृति सेनन के बढ़ती नजदीकियां मानी जा रही थी।

Next Story
Top