Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Alka Kaushal Interview: अल्का कौशल ने बताया कितनी मुसीबत से लिए 7 फेरे

सीरियल ‘शादी के सियापे’ में अलका कौशल एक मैरिज प्लानर फैंसी आंटी का किरदार निभा रही हैं, जिनकी प्लान की गई हर शादी में सियापे हो जाते हैं। सीरियल की तरह ही क्या रियल लाइफ में उनकी शादी में कोई सियापा हुआ था? सीरियल में उनका किरदार किस तरह का है? सीरियल और करियर से जुड़े सवाल-जवाब, अलका कौशल से

Alka Kaushal Interview: अल्का कौशल ने बताया कितनी मुसीबत से लिए 7 फेरे

अब तक टीवी सीरियलों में अलका कौशल ने ज्यादातर नेगेटिव किरदार ही निभाए हैं। ‘कुमकुम-एक प्यारा सा बंधन’ और ‘कुबूल है’ जैसे सीरियलों में उनके नेगेटिव रोल बहुत पसंद किए गए थे। ‘बजरंगी भाईजान’ और ‘क्वीन’ जैसी फिल्मों में भी अलका ने छोटे लेकिन दमदार किरदार निभाए। इन दिनों वह एंड टीवी पर आ रहे वीकेंड सीरियल ‘शादी के सियापे’ में नजर आ रही हैं। यह किरदार पॉजिटिव, फनी है। बातचीत, अलका कौशल से।

सीरियल ‘शादी के सियापे’ में ऐसी क्या खास बात आपको लगी, जो इसे करने के लिए राजी हो गईं?

ज्यादातर सीरियल्स में कुछ एपिसोड में शादी दिखाई जाती है लेकिन यह सीरियल पूरी तरह से शादी पर ही बेस्ड है। इसमें आपको हिंदुस्तान की हर जाति, हर शहर की शादी देखने का मौका मिलेगा। हमारे सीरियल की शादियां देखकर दर्शकों को खूब मजा आ रहा है।

सीरियल का टाइटल ‘शादी के सियापे’ बहुत यूनीक है। इस यूनीक टाइटल के पीछे की क्या वजह है?

इसका नाम ‘शादी के सियापे’ इसलिए रखा गया है क्योंकि सीरियल में होने वाली ज्यादातर शादियों में कुछ ना कुछ सियापे जरूर होते ही हैं। कोई भी शादी सीधे-सादे ढंग से, आराम से नहीं होती है। जैसे-लड़के वाले अगर अकड़ते हैं तो लड़की वाले घिघियाते रहते हैं। अगर शादी में कुछ बवंडर ना हो तो लड़के के फूफा या जीजा ही नाराज हो जाते हैं। शादी में कुछ ना कुछ गड़बड़ होती रहती है, जिसे देखकर ऑडियंस हंस-हंसकर लोट-पोट हो जाती है।

सीरियल में आपका किरदार क्या है?

मैं सीरियल में मैरिज प्लानर फैंसी आंटी का किरदार निभा रही हूं। उसकी अपनी एक टीम है और यह टीम इंसानों की नहीं बल्कि एलियंस(दूसरे ग्रह के निवासी) की है, जो खास मकसद से धरती पर आए हैं। दरअसल, फैंसी के पति एक वैज्ञानिक हैं और वह कहीं खो गए हैं। एलियंस उनको ही तलाशने धरती पर आए हैं। एक तरफ जहां फैंसी आंटी मैरिज प्लानर होने के नाते सख्त है, वहीं दूसरी तरफ वह अपने पति की याद में रोती भी है। इस तरह फैंसी आंटी की जिंदगी में खुशी और गम दोनों हैं।

सीरियल की तरह ही क्या आपकी शादी में भी कोई सियापा हुआ था?

मेरी शादी में तो बहुत बड़ी प्रॉब्लम हो गई थी। मेरी शादी दिल्ली में हुई थी। मेरे पिता सीनियर जर्नलिस्ट हैं, इसलिए हमारी शादी में बड़ी-बड़ी हस्तियां मौजूद थीं। लेकिन शादी में ऐन वक्त पर लाइट चली गई, बैकअप भी फेल हो गया। फिर मेरे पति के और मेरे पिता के सारे दोस्तों ने कार की हेड लाइट्स ऑन कीं, जिससे रोशनी हो सके और शादी हो जाए।

आप लंबे अरसे से एक्टिंग से जुड़ी हैं। ऐसे में अपने अब तक के करियर से कितनी संतुष्ट हैं?

कोई भी एक्टर अपने एक्टिंग करियर में संतुष्ट नहीं होता है। अभिनय ऐसी भूख है, जो कभी खत्म नहीं होती है। मैंने अपने अब तक के एक्टिंग करियर में कई सारे किरदार निभाए हैं, फिर चाहे वो नेगेटिव हो या पॉजिटिव। लेकिन आगे भी मुझे सिर्फ काम करने की चाहत है।

आज के टीवी वर्ल्ड और पुराने दौर में आप क्या फर्क पाती हैं?

बहुत फर्क है। हम लोगों को पहले बहुत मेहनत करनी पड़ती थी, आज तो सब कुछ रेडी मिलता है। हमारे समय में इतने सारे चैनल भी नहीं थे, इतना सारा अलग-अलग काम भी नहीं था। आजकल तो सबके पास कुछ ना कुछ काम करने के लिए है। आज अच्छी कहानियां आ रही हैं, अच्छे रोल लिखे जा रहे हैं। आज तो टीवी, सिनेमा का गोल्डन पीरियड चल रहा है।

आजकल वेब सीरीज का दौर चल रहा है। क्या आप वेब सीरीज में काम करना पसंद करेंगी?

मेरे ख्याल में अभिनय से जुड़ा कोई भी मीडियम बुरा नहीं हैं। आजकल लोग वेब सीरीज में काम करके बेहद खुश हैं। यूथ ऑडियंस के बीच वेब सीरीज काफी पॉपुलर भी है। मुझे वेब सीरीज में कोई अच्छा रोल ऑफर हुआ तो जरूर सोचूंगी।

अलका ने बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस के साथ काम किया है, ऐसे में वह आज की किस एक्ट्रेस को अपना फेवरेट मानती हैं? यह सवाल पूछने पर अलका कहती हैं, ‘मेरे हिसाब से आज के दौर की हर एक्ट्रेस बहुत मेहनती है। कैटरीना, करीना को काफी समय हो गया है, लेकिन इनका चार्म अभी बरकरार है। वहीं नई जनरेशन में सोनाक्षी, आलिया और सोनम का काम बहुत अच्छा है।

लिहाजा किसी एक का नाम लेना मुश्किल है। हर एक्ट्रेस में कुछ ना कुछ खास क्वालिटी है। अगर मेरी फेवरेट एक्ट्रेस की बात करें तो मुझे विद्या बालन और आलिया भट्ट की एक्टिंग नेचुरल लगती है।

Next Story
Top