MP Board class 10 Exam Analysis: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल (Board of Secondary Education Bhopal) की 10वीं की परीक्षाएं आज यानी 05 फरवरी से शुरू हो गई है। क्लास 10वीं का पहला बोर्ड पेपर हिंदी का था। जो सुबह 9 बजे से 12 बजे तक था। जानिए स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट से कि कैसा आया था बोर्ड 10वीं का हिन्दी पेपर और पेपर में कहां आई दिक्कत।

 9.92 लाख छात्र दे रहे परीक्षा
हिन्दी 10वीं बोर्ड का पेपर भोपाल समेत प्रदेशभर में आयोजित हुआ। 10वीं के लिए 9.92 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण करवाया है। भोपाल के मिसरोद के शासकीय नवीन उच्च. माध्यमिक विद्यालय में बोर्ड का केंद्र बना हुआ है। जहां स्टूडेंट्स केंद्र से बाहर आते समय बताया कि हिन्दी 10वीं का पेपर आसान और सरल आया था। जानिए किसने क्या कहा

यह भी पढ़ें: MP Board 12th Exam 2024: राज्य में 12वीं की परीक्षाएं 06 फरवरी से; कैसे करें रिवीजन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्कोप पब्लिक स्कूल, भोपाल की शिक्षिका अहिल्या ठाकुर ने बताया कि हिन्दी का पेपर चार खंडों में विभाजित था। पहले खंड में प्रश्न 1 से 5 तक वस्तुनिष्ठा प्रश्न थे। जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने थे। यह काफी आसान और स्कोरिंग खंड था। इसके बाद दूसरे खंड में प्रश्न 6 से 17 तक अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे गए थे, जिसमें छात्रों ने शॉर्ट में उत्तर दिए हुए है। तीसरे खंड में प्रश्न 18 से 20 तक लघु उत्तरीय प्रश्न और चौथे खंड में प्रश्न 21 से 23 तक विश्लेषणात्मक प्रश्नों के उत्तर देने थे। अगर पूरे पेपर की बात करें तो पेपर सरल था। 3 घंटे के इस पेपर में ज्यादातर छात्रों को 2.30 घंटे का समय लगा होगा इसको हाल करने में। 

अहिल्या ठाकुर हिंदी टीचर, स्कोप पब्लिक स्कूल, भोपाल

हिंदी के पेपर को लेकर संस्कार भारती स्कूल भोपाल के छात्र कपिल चौधरी का कहना था कि पेपर में कन्फ्यूजन बहुत था। हमें पेपर समझ में ही नहीं आया। जब उनसे तैयारी को लेकर बात की गई तो उनका कहना था कि हमने सिर्फ परीक्षा से एक दिन पूर्व करीब एक घंटे ऑनलाइन पढ़ाई की है। हमने किसी ट्यूशन या तैयारी करने वाली किताबों का सहारा नहीं लिया।

छात्रा भारती सिंह कुशवाहा गोमती पब्लिक स्कूल भोपाल की छात्रा हैं। वे स्कूल की टॉपर स्टूडेंट भी हैं। तैयारी को लेकर उनसे बात की गई, तो उन्होंने बताया कि प्रतिदिन करीब 2 घंटे घर में तैयारी करते थे। इसके अलावा स्कूल और कोचिंग का भी सहारा लिए। पेपर बहुत अच्छा और आसान था। पेपर की तैयारी करने में परीक्षा बोध का काफी सहारा मिला।

वैष्ठवी उमठ संस्कार भारती स्कूल भोपाल की छात्रा हैं। उन्होंने बताया कि पेपर बहुत अच्छा रहा। घर में रोजाना तीन घंटे तैयारी की है। तैयारी करने के लिए किसी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया। पेपर की तैयारी के लिए घर में बड़े भैया सूरज उमठ का काफी सहयोग रहा। पेपर में 95 से ऊपर नंबर मिलने का अनुमान है।

मनीष परमार के अनुसार पेपर काफी सरल रहा। हमने तैयारी के दौरान किसी निजी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया। परीक्षा बोध के माध्यम से घर में ही तैयारी की। पेपर के पहले हमें घबराहट हो रही थी। उस दौरान घर में माता पिता का काफी मार्गदर्शन मिला।

यह भी पढ़ें:  MP Board Exam, Expert Tips: विज्ञान में 100% अंक लाने का क्या है फॉर्मूला; स्टूडेंट्स कैसे करें तैयारी, एग्जाम में किन बातों का रखें ध्यान?

यहां देखिए 10वीं बोर्ड हिन्दी का पेपर

यह भी पढ़ें: MP Board EXAM Tips: ऐसे करें अंग्रेजी की तैयारी मिलेंगे 100 फीसदी अंक, परीक्षा में इन खास बातों का ख्याल रखें 12वीं के छात्र 

मुख्यमंत्री ने कहा- परिश्रम का सुखद फल मिलेगा
 

मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने छात्र-छात्राओं को X पर पोस्ट कर बोर्ड  एग्जाम के लिए शुभकामनाएं दी। सीएम कहा कि तनाव रहित होकर एकाग्रता एवं आनंद के साथ परीक्षा में भाग लीजिए। आप परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दें, निश्चित ही आपके परिश्रम का सुखद फल मिलेगा। मेरी शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद आप सभी के साथ हैं।