Logo
election banner
CBSE Board Exam Guidelines: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं कल यानी 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। परीक्षा से पहले छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों को अच्छे से समझ लेना चाहिए। इसके साथ बोर्ड ने दिल्ली की में मौजूदा स्थिति को देखते हए नया सर्कुलर जारी किया है।

CBSE Board Exam Guidelines: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 15 फरवरी 2024 को कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू करने वाला है। सीबीएसई कक्षा 12 के छात्र पहले दिन उद्यमिता, कोकबोरोक, पूंजी बाजार संचालन और शारीरिक गतिविधि प्रशिक्षक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। वहीं कक्षा 10वीं के छात्र पहले दिन चित्रकला में गुरुंग, राय, तमांग और शेरपा की परीक्षा देंगे।

और भी पढ़ें: CBSE Board Exam Preparation: बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए करें ये काम; 90 परसेंट से ऊपर आएगा रिजल्ट, जानें टिप्स-ट्रिक्स

एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी
छात्रों को सीबीएसई एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में ले जाना होगा क्योंकि इसके बिना किसी भी छात्र को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

और भी पढ़ें: CBSE Board 2024: 12वीं मैथ्स में करना चाहते हैं अच्छा स्कोर, तो इन टिप्स के साथ करें तैयारी

फर्जी खबरों पर न दें ध्यान
सीबीएसई ने छात्रों और अभिभावकों को पेपर लीक के संबंध में फर्जी खबरों और सूचनाओं  के प्रति भी सचेत किया है। बोर्ड ने कहा छात्रों को सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी फर्जी खबरों या प्रश्न पत्रों के वीडियो/फोटो पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

इस साल इतने अभ्यर्थी होंगे शामिल
सीबीएसई बोर्ड के अनुसार इस साल भारत और विदेश के 26 देशों से 39 लाख से अधिक स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। इसके लिए दिल्ली में 877 परीक्षा केंद्रों पर 5 लाख 80 हजार 192 स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।

10 या फिर उससे पहले पहुंचने की बनाए योजना
सीबीएसई ने कहा कि दिल्ली में मौजूदा स्थिति के कारण यातायात की समस्या के वजह से देरी हो सकती है। इसलिए सभी को सलाह दी जाती है कि अपने घर से परीक्षा केंद्रों के लिए जल्दी निकलें। 10 बजे के बाद परिक्षा हॉल में किसी भी छात्र को एंट्री नहीं मिलने वाली है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा समय
सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। हालांकि, कुछ परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

और भी पढ़ें: CBSE Board Exam 2024: CBSE बोर्ड परीक्षा से पहले आया बड़ा अलर्ट, कुछ छात्रों को मिलेगी विशेष छूट

2 अप्रैल 2024 तक चलेगी परीक्षा
10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

महत्वपूर्ण गाइडलाइन्स

  • छात्रों को परीक्षा समय से  30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।
  • एडमिट कार्ड के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं। 
  • परीक्षा से संबंधित जरूरी सामान अवश्य लेकर जाएं। परीक्षा के दौरान कक्ष में सामान साझा करने की अनुमति नहीं हैं।
  • परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किसी अनुचित साधन का उपयोग नहीं करें।
5379487