Logo
election banner
CBSE Board Exam Preparation: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं जल्द शुरू होने वाली हैं। ऐसे में रिवीजन के दौरान अगर आप इन प्वॉइंट पर मेहनत कर लेंगे तो अच्छा स्कोर करने की संभावना बढ़ जाएगी।

CBSE Board Exams 2024 Preparation Tips: इस समय बोर्ड परीक्षाओं के चलते दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए बहुत व्यस्तता भरा है। इस दौरान वे रिवीजन में जुटे होंगे और अब सब कुछ रिवाइज करने की होड़ मची होगी। इसके चलते मन में दबाव है कि अच्छा स्कोर कैसे करें। तो अगर आप भी बोर्ड परीक्षाओं में बढ़िया स्कोर करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मोदी के हाल ही में हुए ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान दिए गए मंत्र को जरूर पढ़ना चाहिए। 

रेगुलर रिवीजन का शेड्यूल बनाएं
पीएम मोदी ने भी कहा था कि अगर आप बोर्ड परीक्षाओं में बढ़िया स्कोर करना चाहते हैं तो रिवीजन के दौरान जमकर प्रैक्टिस करें। एग्जाम में आने वाले सभी टॉपिक्स का रिवीजन करने के लिए एक रिवीजन शेड्यूल बनाएं। इससे हमारी मेमोरी बढती है और एग्जाम देते समय हमें किसी भी टॉपिक को याद करने में परेशानी नहीं होती है।

रिवीजन के साथ प्रैक्टिस जरूरी
लिख-लिखकर याद करने की प्रैक्टिस वो मंत्र है जो आपको बोर्ड परीक्षाओं में सफलता दिला सकती है। अगर आप रोजाना 8 घंटे पढ़ते है तो उसमें से 5 से 6 घंटे लिखने की प्रैक्टिस करें। इससे आपको लिखने की आदत होगी और साथ ही पेपर लिखते समय हाथ दर्द नहीं होंगे।  

पेपर को टाइम में बांटने का बनाए ब्लू प्रिन्ट
प्रैक्टिस के साथ ही पेपर को दिए गए समय में बांटकर हल करना सीखें। बोर्ड पेपर हाथ में आने के बाद पहले क्या करना है, कौन सा सेक्शन करना है, किस प्रश्न को कितने समय में खत्म करना है, अंत में रिवीजन के लिए कितना समय बचाकर रखना है, इन सब बातों के लिए आपको ब्लू प्रिन्ट दिमाग में बनाना होगा।

प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर्स की करें प्रेक्टिस
बायोलॉजी के एग्जाम में अच्छे मार्क्स पाने के लिए छात्रों को एग्जाम के पैटर्न के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। पुराने साल के क्वेश्चन पेपर्स को सॉल्व करने से हमें सवालों के बारे में और उनके आंसर लिखने के तरीकों के बारे में काफी पता चलता है। इससे आपको उन सवालों के मार्क्स के बारे में भी पता चलेगा और उसके अनुसार अपने आंसर लिखने की स्ट्रैटेजी भी बना सकते हैं।

अपना सैम्पल पेपर खुद ही करें चेक
पेपर की तैयारी के लिए खुद ही पेपर का जवाब दे और इसके बाद खुद ही चेक करें। इससे आपको आपकी कमी पता चलेगी और अप इसको समय रहते सुधार कर सकते है। 

पॉइंटर्स या पैराग्राफ में दे जवाब
अपने जवाब को ज्यादातर पॉइंटर्स और पैराग्राफ में लिखने के आसानी होनी और समझने वाले को आसानी से आपकी बात समझ आ जाएगी। आंसर में   उदाहरणों को लिखकर उत्तर को और मजबूत बनाएं।

5379487