Logo
election banner
बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह से समझें और उसी के अनुसार पढ़ाई का प्लान करें।

CBSE Board 2024: सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2024 का टाइम टेवल जारी कर दिया गया है। 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है जो 2 अप्रैल 2024 तक चलेगी। CBSE 12वीं गणित विषय की परीक्षा 9 मार्च को होगी। छात्रों के पास तैयारी करने का एक महीने का समय है। ऐसे में स्टूडेंट्स परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

सबसे पहले आप सिलेबस को समझें
बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह से समझें और उसी के अनुसार पढ़ाई का प्लान करें। छात्रों को इस बात की जानकारी रहेगी कि पेपर कैसे सेट किया जा सकता है।

इसके बाद पेपर पैटर्न को समझें
सिलेबस को अच्छी तरह से समझने के बाद छात्र 12वीं मैथ्स परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से प्लान तैयार करें और मार्किंग को समझें, जो बहुत ही आवश्यक है। यह छात्रों को प्रभावी रणनीति बनाने और परीक्षा के कठिनाई स्तर और सटीक पेपर पैटर्न को समझने में मदद करेगा।

इस पर ध्यान दें
छात्रों को डेरिवेटिव और इंटीग्रल (कैलकुलस) पर ध्यान अधिक केंद्रित करना होगा। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि छात्र मूल बातें सीख जाते हैं, तो वे पांच चैप्टर को आराम से पूरा कर सकते हैं। जो सिलेबस के एक अच्छे हिस्से को कवर करने में सहायता करता है।

रोजाना करें प्रैक्टिस
यदि छात्र नियमित रूप से अभ्यास करते हैं हैं, तो वह मैथ्स के पेपर में अच्छा स्कोर कर सकते हैं। गणित विषय की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स NCERT की कक्षा 12वीं की किताब पढ़े।

ये है बहुत जरूरी
ज्यादा लंबे समय तक तैयारी न करें बीच में छोटे ब्रेक लेते रहें। इससे चीजों को कवर करने में छात्रों को आसानी होती है। लंबे समय तक लगातार पढ़ाई करना से दिक्कत हो सकती है। पढ़ाई करते समय नोट्स जरूर बना लें।  इन सबके अलावा तैयारी के दौरान छात्रों को पर्याप्त नींद और भोजन लेना जरूरी है। 


 

jindal steel Ad
5379487