Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिस्ट्री में छिपा है ब्राइट फ्यूचर, इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

अगर आपकी रुचि हिस्ट्री और खासकर भारतीय इतिहास, संस्कृति में है तो बतौर इंडोलॉजी एक्सपर्ट बेहतरीन करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में विशेषज्ञ कम हैं इसलिए जरूरी योग्यता हासिल कर जॉब के अच्छे अवसर मिल जाते हैं। इस बारे में जानिए।

हिस्ट्री में छिपा है ब्राइट फ्यूचर, इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर
X
कॅरियर (फाइल फोटो)

भारतीय उपमहाद्वीप की भाषाओं, ग्रंथों, इतिहास एवं संस्कृति के विशेष अध्ययन को भारत विद्या या इंडोलॉजी कहते हैं। यह एक तरह से एशिया अध्ययन का एक विशिष्ट हिस्सा है। इसे भारत अध्ययन यानी इंडिक स्टडी या दक्षिण एशिया अध्ययन भी कहते हैं।

एरिया स्टडी

इतिहास की डिग्री नौकरियों के लिए क्षेत्र के आधार पर कॉलेज की डिग्री या स्नातक की डिग्री की आवश्यकता हो सकती है। भावी इतिहास की बड़ी कंपनियों को कैरियर के रास्तों पर शोध करने के लिए डिग्री हासिल करने में लगने वाले समय पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, जबकि अधिकांश सहयोगी कार्यक्रमों में 60 क्रेडिट की आवश्यकता होती है और पूर्णकालिक अध्ययन के दो साल लगते हैं, अधिकांश स्नातक डिग्री के लिए 120 क्रेडिट और चार साल के अध्ययन की आवश्यकता होती है। स्नातक क्रेडिट में एक सहयोगी की डिग्री या हस्तांतरण रखने वाले स्नातक कम समय में स्नातक की डिग्री अर्जित कर सकते हैं।

करियर

यदि आप सोच रहे हैं कि इतिहास स्नातकों के लिए कौन सी नौकरियां उपलब्ध हैं, तो आप सही जगह पर आएंगे। भारत में लोकप्रिय धारणा यह है कि इतिहास में एक प्रमुख केवल JNU या सिविल सेवा में एक जीवन की ओर जाता है। नियोक्ता अनुसंधान, विश्लेषणात्मक, टीम वर्क और संचार कौशल को महत्व देते हैं जो इतिहास के छात्रों को उनकी डिग्री के दौरान विकसित करते हैं। इस लेख में, हम इतिहास ऑनर्स का अध्ययन करने के बाद कैरियर के दायरे को देखेंगे। हम विशेष रूप से इतिहास का अध्ययन करने के लिए कैरियर मार्ग, शीर्ष कॉलेजों और विश्वविद्यालयों और शीर्ष नौकरी प्रोफाइल और वेतन पर चर्चा करेंगे।

यहां हैं डिमांड

एक इतिहास कार्यक्रम के दौरान, छात्रों ने विभिन्न समय अवधि, क्षेत्रों और विषयगत क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया। एक अनुशासन के रूप में, इतिहास महत्वपूर्ण सोच, विश्लेषणात्मक कौशल और लेखन में छात्रों को प्रशिक्षित करता है, जो पेशे के लिए महत्वपूर्ण गुण हैं। भले ही स्नातक इतिहास से संबंधित नौकरी लेते हों या इतिहास के बाहर के क्षेत्रों में काम करते हों, ये कौशल इतिहास की बड़ी कंपनियों में सफल होने में मदद करते हैं।

विशेषज्ञता की जरूरत

इतिहास की डिग्री के साथ आप जो नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं, उनमें शिक्षा, पुस्तकालय और संग्रहालय सेवाओं और कानूनी क्षेत्र में करियर शामिल हैं। स्नातक भी सरकार में इतिहास की डिग्री की नौकरी लेते हैं। लेकिन इससे पहले कि इतिहास की बड़ी कंपनियां नौकरियों के लिए आवेदन कर सकती हैं, उन्हें डिग्री हासिल करने की आवश्यकता होती है। कई प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए कम से कम स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, और इतिहास की बड़ी कंपनियां कई उद्योगों में करियर बनाने के लिए अपनी डिग्री का उपयोग कर सकती हैं।

सैलरी

इतिहास की बड़ी कंपनियों के लिए रोजगार विभिन्न करियर और उद्योगों को कवर करते हैं, जिसका अर्थ है कि इतिहास स्नातकों के लिए औसत वेतन व्यापक रूप से भिन्न होता है। हालांकि, इतिहास में स्नातक की डिग्री वाले पेशेवर जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय के अनुसार $ 54,000 का औसत वेतन कमाते हैं; एक मास्टर डिग्री वाले पेशेवरों को अपने वेतन में औसतन 48% की वृद्धि होती है। कई कारक वेतन को प्रभावित करते हैं, जिसमें उद्योग, स्थान और नौकरी का शीर्षक और स्तर शामिल हैं। डिग्री स्तर भी वेतन को प्रभावित करता है, उन्नत डिग्री के साथ आम तौर पर कमाई की संभावना बढ़ जाती है। जैसा कि पेशेवर अतिरिक्त अनुभव प्राप्त करते हैं, वे अपने वेतन में वृद्धि भी देखते हैं।

बॉक्स

प्रमुख संस्थान

-अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़

वेबसाइट-www.amu.ac.in

-केटीयूजेएम, रायपुर

वेबसाइट-www.ktujm.ac.in

-सागर यूनिवर्सिटी, सागर

वेबसाइट-www.dhsgsu.ac.in

- कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र

वेबसाइट-www.kuk.ac.in

Next Story