Logo
election banner
Kinetic E-Luna Launched: मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक लूना की एंट्री हुई है। कंपनी दावा करती है कि यह सिंगल चार्ज पर 110 किलोमीटर तक की दूरी प्रदान करती है। यहां इसकी कीमत और फीचर्स की डिटेल्स है।

Kinetic E-Luna Launched: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के अग्रणी निर्माता, काइनेटिक ग्रीन ने आज एक इवेंट के दौरान बहुप्रतीक्षित ई-लूना पेश किया, जो एडवांस टेक्नोलॉजी और फीचर्स से लैस है।इस नए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर का अनावरण भारत सरकार के माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी के हाथों किया गया। यह एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है जो 100% डिजाइन, इंजीनियर और भारत में निर्मित है। आइए इसकी खासियतों और कीमत के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Kinetic E-Luna की क्या है कीमत?
काइनेटिक ग्रीन ने इस इलेक्ट्रिक अवतार, ई-लूना को 69,990 रुपए (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया। ग्राहक कंपनी की आधिकारिक साइट www.kineticgreen.com के माध्यम से 500 रुपए का भुगतान करके इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को बुक कर सकते हैं। काइनेटिक ग्रीन का लक्ष्य FY25 में ई-लूना की 1,00,000 यूनिट्स बेचने का है। कंपनी ने दावा किया कि ई-लूना की स्वामित्व की कुल लागत 2,500 रुपये प्रति माह से कम होगी।

यह भी पढ़ेंः सिट्रोन की इस कार को नहीं मिले खरीदार, कंपनी ने कर दिया भारी-भरकम डिस्काउंट का ऐलान

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक लूना को कुल 5 आकर्षक कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है। इसमें शहतूत रेड, पर्ल येलो, नाइट स्टार ब्लैक, ओशियन ब्लू और स्पार्कलिंग ग्रीन शामिल हैं।

Kinetic E-Luna Price
Kinetic E-Luna Price

सिंगल चार्ज चलेगी 110KM
काइनेटिक ग्रीन ने दावा किया कि ई-लूना को पूरी तरह से भारत में डिजाइन और इंजीनियर किया गया है, जिसकी पेलोड क्षमता 150 किलोग्राम है। ई-लूना में 2.2kW BLDC मिड-माउंट मोटर है जिसे IP67-रेटेड 2kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में फास्ट-चार्जिंग बैटरी तकनीक और स्वैपेबल बैटरी विकल्प हैं। कंपनी दावा करती है कि यह सिंगल चार्ज पर 110 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है।

यह 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती है। इसकी बैटरी को चार घंटे में चार्ज किया जा सकता है. कंपनी ने दावा किया कि भविष्य में ई-लूना में 1.7kWh और 3.0kWh बैटरी पैक विकल्प भी होंगे।

यह भी पढ़ेंः मात्र 39,000 रुपये में घर ले जाएं नई Maruti Suzuki Alto, मौका नहीं मिलेगा दोबारा

अन्य खासियतों में, ई-लूना एक डुअल ट्यूबलर, हाई पावर वाले स्टील चेसिस पर आधारित है। 16 इंच के पहियों के साथ आने लाली ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के साथ सामने टेलीस्कोपिक फोर्क्स हैं। इसमें कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम की भी सुविधा मिलता है। इस इलेक्ट्रिक लूना में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, तीन राइडिंग मोड, एक अलग करने योग्य रियरसीट और एक साइड स्टैंड सेंसर जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।

नितिन गडकरी ने अपने पहले लूना को किया याद
अपने पहले वाहन को याद करते हुए, श्री नितिन गडकरी ने कहा, “इस विशेष अवसर पर, मैं अपने पहले वाहन लूना को याद कर रहा हूं, जो मेरी मां की ओर से मुझे दिया गया एक अनमोल उपहार था। मेरे पहले वाहन के रूप में लूना मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखती है। हालांकि आज मेरे पास कई अन्य वाहन हैं, लेकिन मेरी मां द्वारा उपहार में दी गई लूना से जुड़ी यादें मेरे दिल और दिमाग में अंकित हैं।

ई-लूना को डेवलप करने पर हमें गर्व- काइनेटिक ग्रुप के अध्यक्ष
काइनेटिक ग्रीन की संस्थापक और सीईओ, सुश्री सुलज्जा फ़िरोदिया मोटवानी ने कहा, “ई-लूना का अनावरण काइनेटिक ग्रीन के लिए एक गर्व का क्षण है, जो लूना की विरासत की पुरानी यादों की वापसी का प्रतीक है। वहीं काइनेटिक ग्रुप के अध्यक्ष अरुण फिरोदिया ने इस मौके पर कहा, "मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि ई-लूना 100% भारत के लिए डिजाइन किया गया है और 100% मेड-इन-इंडिया है!"

5379487