Logo
Car Care Tips: कार का सही ढंग से रखरखाव करने पर उसकी लाइफ और क्षमता पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। मगर कई बार कार पर स्क्रैच पड़ जाते हैं, ऐसे में कार का डिजाइन और स्टाइल थोड़ा खराब हो जाता है।

Car Care Tips: काफी लोग अपनी कार का अच्छे तरीके से ध्यान रखते हैं। हालांकि इसके बाद भी कार पर स्क्रैच आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देने की जरूरत है। आपके पास कार हैं तो आप उसका काफी ध्यान रखते होंगे। कार का सही ढंग से रखरखाव करने पर उसकी लाइफ और क्षमता पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। मगर कई बार कार पर स्क्रैच पड़ जाते हैं, ऐसे में कार का डिजाइन और स्टाइल थोड़ा खराब हो जाता है। कार पर कई तरह के स्क्रैच होते हैं, इन स्क्रैच की पहचान करके आप खुद ही इन्हें हटा सकते हैं। 


1) क्लीयर कोट स्क्रैच: कार पर क्लीयर कोट स्क्रैच को हटाने के लिए आप रबिंग कपाउंड या फिर पोलिश कर सकते हैं। ऐसे स्क्रैच को हटाने के लिए सबसे पहले पानी और साबुन का सहारा लें। फिर रबिंग कपाउंड के जरिए इसे साफ किया जा सकता है। इसमें आप माइक्रोफाइबर कपड़े की सहायता भी ले सकते हैं। स्क्रैच वाली जगह पर सर्कुलर राउंड में कपड़े से साफ करने पर काफी मदद मिल सकती है। 

2) गहरे स्क्रैच: कार पर गहरे स्क्रैच के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। सबसे पहले स्क्रैच वाली जगह को पानी से साफ करें। इसके बाद साबुन की मदद भी ली जा सकती है। फिर आप उस जगह पर पेंट कर सकते हैं, इसके लिए एक छोटे ब्रश की मदद लें। 

3) सरफेस स्क्रैच: सरफेस स्क्रैच को साफ करने के लिए भी सबसे पहले पानी और साबुन का सहारा लेना है। इसके बाद किसी साफ कपड़े से टूथपेस्ट और बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर स्क्रैच वाली जगह पर लगाएं। कपड़े या स्पंज की मदद से कई बार उस जगह को साफ करें। 

4) खरोंचों को रोकने के लिए करें ये काम: कार पर पड़ने वाली खरोंचों को रोकने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले आपको कार का अच्छे तरीके से रखरखाव करना होगा। साथ ही नियमित समय पर आपको वाहन को पानी से धोना होगा। ऐसा करने से वाहन की गंदगी और धूल-मिट्टी हट जाती है। 

5) अपने वाहन को साफ रखें: इसके लिए आप किसी साफ माइक्रोफाइबर कपड़े और स्पंज की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी कार को किसी सुरक्षित स्थान पर पार्क करें, ताकि किसी तरह की खरोंच आने की संभावना कम हो।

(मंजू कुमारी) 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487