Logo
election banner
एथर ने रिज्टा को S और Z वैरिएंट में लॉन्च किया है। इसकी इंट्रोडक्टरी प्राइस 1,09,999 रुपए है। वहीं, टॉप वैरिएंट की कीमत 1,44,999 रुपए है। खास बात ये है कि इसकी स्क्रीन पर वॉट्सऐप के मैसेज भी पढ़े जा सकते हैं।

(मंजू कुमारी)
बेंगलुरु की ऑटोमोबाइल कंपनी एथर एनर्जी ने आज अपना रिज्टा (Ather Rizta) इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया। ये एक फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर है. जो कई यूजफुल फीचर्स के साथ आता है। कंपनी ने इस स्कूटर में सभी तरह की राइडर्स की सेफ्टी का बहुत ध्यान रखा है। इस ई-स्कूटर को दो वैरिएंट रिज्टा S और रिज्टा Z में लॉन्च किया गया है। इसकी इंट्रोडक्टरी प्राइस 1,09,999 रुपए है। ये अपनी सेगमेंट में इंटस्ट्री के अंदर सबसे बड़ी सीट वाला स्कूटर भी है। अपने डिजाइन और फीचर्स की दम पर ये ओला इलेक्ट्रिक के साथ देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले पेट्रोल स्कूटर एक्टिवा के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है।

चारों तरफ LED लाइट मिलेंगी
रिज्टा के डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में LED लाइट दी है। लाइट को फ्रंट बॉडी पर रखा है। यानी हैंडल पर आपको लाइट नहीं मिलेगी। इस लाइट को स्कूटर पर राउंड शेप में घुमाया गया है, जिसमें टर्न इंडिकेटर्स भी शामिल हैं। ये भी LED के साथ मिलेंगे। इसके हैंडल में कई तरह के बटन मिलते हैं। जो मैसेज को रीड करने और फीचर्स को सिलेक्ट करने के काम आते हैं। इसमें 7-इंच टचस्क्रीन भी मिलती है, जिसमें नेविगेशन के साथ कई स्मार्ट कनेक्टिविटी मिलती हैं।

56 लीटर का स्टोरेज मिलेगा
सीट पर पीछे बैठने वाले पैसेंजर के लिए एक बैक रेस्ट भी मिलता है। पीछे की तरफ LED DRLs जैसे लाइट दी हैं, जो स्कूटर की तीन दिशाओं में फैली हैं। स्कूटर के फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक और टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन दिया है। इसमें पीछे की तरफ एक बड़ी इमरजेंसी लाइट दी है, जो अचाकन ब्रेक लगाने पर तेजी से ब्लिंक करती है। ताकि पीछे की तरफ आने वाले अलर्ट हो जाए। सीट के नीचे 56 लीटर का स्टोरेज बॉक्स मिलता है। अंडर स्टोरेज एक चार्जिंग पॉइंट भी दिया है।

सिंगल चार्ज पर 160Km की रेंज
कंपनी ने इस दो बैटरी पैक 2.9 kWh और 3.7 kWh में लॉन्च किया है। 2.9 kWh बैटरी पैक की रेंज 123 km और 3.7 kWh पैक की रेंज 160 km है। दोनों की टॉप स्पीड एकसमान 80 km/h है। खास बात ये है कि बड़े बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम काफी कम है। 2.9 kWh बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम 6.40 घंटे और 3.7 kWh का चार्जिंग टाइम सिर्फ 4.30 घंटे है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 4 डुअल टोन और 3 सिंगल टोन के साथ कुल 7 कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। कंपनी बैटरी के साथ स्कूटर पर 3 साल या 30,000 km की वारंटी भी दे रही है। इसे एक्सटेंड भी किया जा सकता है। 

वॉट्सऐप, लाइव लोकेशन जैसे फीचर्स
स्कूटर का पार्किंग एरिया में फोन की मदद से ढूंढ सकते हैं। इसमें फॉल सेफ्टी फीचर भी मिलता है। राइडिंग के दौरान ये गिरता है तब इसकी मोटर ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी। इसमें गूगल मैप दिया है। इसमें वॉट्सऐप, कॉल, म्यूजिक, पुश नेविगेशन, ऑटो रिप्लाई SMS जैसे कई फीचर्स भी दिए हैं। इसमें आसानी से रिवर्स करने के लिए रिवर्स मोड भी दिया है। स्कूटर स्किड कंट्रोल के साथ आता है। मुसीबत के वक्त आप स्कूटर से ही किसी दूसरे स्मार्टफोन पर अपनी लाइव लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। इसमें एंटी थेप्ट फीचर भी दिया है। जो इसे हिलाने पर ऑन हो जाता है।
 

jindal steel Ad
5379487