Logo
election banner
एथर रिज्टा के जो रेंडर सामने आए हैं उसमें उसकी साइड प्रोफाइल को दिखाया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में सामने की तरफ बड़ी LED लाइट दी है। स्कूटर के दोनों हिस्सों पर एलॉय व्हील मिलेंगे। राइडर के सेफ्टी के लिए दोनों व्हील पर डिस्क ब्रेक भी मिलेगा।

(मंजू कुमारी)
बेंगुलरु की कंपनी एथर एनर्जी देश की टॉप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की लिस्ट में शामिल है। कंपनी 6 अप्रैल को अपने कम्युनिटी डे इवेंट के मौके पर नया फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा (Ather Rizta) लॉन्च करने वाली है। लॉन्च से पहले इसके कई फीचर्स की डिटेल सामने आ चुकी है। ऐसे में अब इसके कुछ रेंजर्स सामने आए हैं। इन रेंडर्स से रिज्टा के डिजाइन और फीचर्स का खुलासा हो गया है। माना जा रहा है कि इस स्कूटर का सेगमेंट में जहां ओला, टीवीएस, बजाज से मुकाबला होगा। तो दूसरी तरफ होंडा एक्टिवा और टीवीएस जुपिटर जैसे मॉडल पर भी भारी पड़ेगा।

साइड रेंडर ने डिजाइन से उठाया पर्दा
रिज्टा के जो रेंडर सामने आए हैं उसमें उसकी साइड प्रोफाइल को दिखाया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में सामने की तरफ बड़ी LED लाइट दी है। स्कूटर के दोनों हिस्सों पर एलॉय व्हील मिलेंगे। राइडर के सेफ्टी के लिए दोनों व्हील पर डिस्क ब्रेक भी मिलेगा। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस इतना ज्यादा होगा कि ऑफरोडिंग भी आसानी से की जा सकेगी। इसमें बड़ी सीट मिलेगी, जिसे कंपनी पहली ही दिखा चुकी है। उम्मीद है कि सीट के नीचे बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा। इसमें फ्लैट फ्लोरबोर्ड और हुक भी दिया है। पीछे की तरफ LED लाइट दी है। इसमें एक लेडी फुटरेस्ट भी दिख रहा है।

12-इंच के एलॉय, 150Km की रेंज
रिज्टा के पहले भी कई फीचर्स सामने आ चुके हैं। इनकी मानें तो इस स्कूटर में एक हॉरिजॉन्टल बार-टाइप हेडलाइट, टेललैंप, फुल-LED लाइटिंग, फुली डिजिटल स्क्रीन, राइड मोड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसमें रियर ग्रैब रेल के साथ 12-इंच के फ्रंट और रियर व्हील होंगे। इसके ज्यादातर फीचर्स फैमिली को ध्यान में रखकर दिए जा सकते हैं। माना जा रहा है कि इसमें 150Km से ऊपर की रेंज मिल सकती है। हालांकि, रेंज को लेकर कंपनी ने अभी कोई दावा नहीं किया है।

पानी में दौड़ाकर टेस्ट भी किया
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने पानी में दौड़ाकर भी टेस्ट किया है। कंपनी ने इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था। इस वीडियो में ये स्कूटर आधा डूबा नजर आया। इससे ये साफ हो गया है कि इसमें वाटरप्रूफ बैटरी और मोटर मिलेगी। जिससे स्कूटर को लेकर लोगों का भरोसा बढ़ सकता है। इससे पहले कंपनी बैटरी को 40 फीट की ऊंचाई से गिराकर टेस्ट भी कर चुकी है। यानी बैटरी भी इतना मजबूत है कि इसके फटने या आग लगने जैसा डर नहीं होगा।

एक्टिवा से भी होगा मुकाबला
रिज्टा का मुकाबला TVS आईक्यूब, बजाज चेतक और ओला S1 X+ के साथ ओकिनावा जैसी कंपनियों के मॉडल से भी होगा। इसके साथ ये बाजार में मौजूद कई ICE मॉडल जैसे होंडा एक्टिवा, टीवीएस जुपिटर, सुजुकी एक्सेस जैसे कई मॉडल को भी टक्कर दे सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत क्या होगी, इससे भी मार्केट में इसकी पोजीशन तय होगी।
 

jindal steel Ad
5379487