Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Breaking News
Top

रोहित का शानदार शतक, भारत का सीरीज पर कब्जा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 27 2017 10:36PM IST
रोहित का शानदार शतक, भारत का सीरीज पर कब्जा

रोहित शर्मा के शानदार शतक(124) की मदद से भारत ने श्रीलंका के 218 रनों के लक्ष्य को 6 विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया। एक समय भारत के 4 विकेट जल्दी ही गिर गए थे उस समय ऐसा लग रहा था मैच फंस सकता है।

लेकिन रोहित और एमएस धोनी के शानदार साझेदारी की बदौलत भारत ने आसानी से मैच को जीतकर सीरीज को अपने नाम कर लिया। एमएस धोनी ने भी 67 रन बनाए।

पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम भारत के साथ रविवार को जारी तीसरे वनडे मुकाबले में श्रीलंका ने भारत के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां नौ विकेट पर 217 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से लाहिरू थिरिमाने ने सर्वाधिक 80 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 27 रन देकर पांच विकेट हासिल किए।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम को पहला झटका चौथे ओवर में 18 रन के स्कोर पर लगा। निरोशन डिकवेला (13) को जसप्रीत बुमराह ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर एलपीडब्ल्यू कर दिया। स्कोर में अभी 10 रन और जुड़े थे, कि बुमराह ने दूसरा विकेट भी गिरा दिया। 

इसे भी पढ़े:- इस मंत्र से भुवनेश्वर ने भारत को दिलाई जीत, भारत सीरीज में 2-0 से आगे

वहीं सात वे ओवर की चौथी गेंद पर कुसल मेंडिस (1) रोहित शर्मा को कैच दे बैठे। तो वहीं 16वें ओवर में हार्दिक पंड्या की बॉल पर चांडीमल को अंगूठे में चोट लग गई। इसके बाद थोड़ी देर तक मैच रूका रहा।

बता दें कि तीसरा झटका 100 रन के स्कोर पर दिनेश चांडीमल (36) के रूप में लगा। जब वे 25वें ओवर में पंड्या की बॉल पर बुमराह को कैच देकर आउट हो गए। आउट होने से पहले चांडीमल ने थिरिमाने के साथ मिलकर 72 रन की शानदार पारी खेली। 

चौथा विकेट एंजेलो मैथ्यूज का रहा, जो 34वें ओवर में केदार जाधव की गेंद पर एलपीडब्ल्यू हो गए। तब तक श्रीलंका का स्कोर 138 रन था। बुमराह ने थिरिमाने (80) को 39वें ओवर में आउट करके श्रीलंका का पांचवां विकेट गिराया। उनका कैच केदार जाधव ने लिया।

43वें ओवर जब टीम का स्कोर 181 रन था तब अक्षर पटेल ने कपुगेदरा (14) को बोल्ड करके मेजबान टीम को छठा झटका दिया। सातवां विकेट जसप्रीत बुमराह को मिला। जब 45वें ओवर में उन्होंने अकिला धनंजय (2) को आउट कर दिया।

आठवां विकेट सिरिवर्धना (29) का रहा, जो बुमराह की गेंद पर  47वें ओवर में बोल्ड हो गए। 9वां विकेट दुष्मंथा चमीरा (7) का रहा जो रन आउट हुए।

विराट कोहली एंड कंपनी ने श्रृंखला में 2-0 से बढत बना ली है और अगला मैच जीतकर 3-0 की अजेय बढत बनाना चाहेगी। आखिरी दो मैच कोलंबो में खेले जाएंगे।

दूसरे वनडे में सात विकेट 131 रन पर गंवाने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की। भारत ने यहां ज्यादा वनडे क्रिकेट नहीं खेला है और गुरुवार को मिली जीत यहां उसकी दूसरी ही जीत थी। भारत ने पहले यहां 2012 में खेला था।

दूसरे और तीसरे वनडे के लिए दो दिन के अंतर के बाद अब भारत उस लय को कायम रखने के मकसद से उतरेगा। देखना यह है कि टीम रणनीति में कोहली अपने बिंदास तेवर बरकरार रखते हैं या नहीं।

बल्लेबाजी क्रम में हो सकता है बदलाव       

दूसरे वनडे से पहले उन्होंने युवाओं को मौके देने की बात कही थी। यह देखना होगा कि अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल ही स्पिन का जिम्मा संभालते हैं या नहीं। दूसरे वनडे में 231 रन के लक्ष्य का पीछा करने में आई दिक्कत बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की देन थी।

कोहली ने केएल राहुल को तीसरे और केदार जाधव को चौथे नंबर पर भेजा लेकिन यह रणनीति कारगर साबित नहीं हुई। दोनों अकिला धनंजया की गुगली का सामना नहीं कर सके। अब देखना यह है कि क्या कोहली कल फिर कोई प्रयोग करेंगे या पुराना बल्लेबाजी संयोजन ही बरकरार रहेगा।

पांड्या का खेलना तय नहीं

अंतिम एकादश की बात करें तो फोकस हार्दिक पांड्या पर होगा। दूसरे वनडे से पहले उसने अपने बाएं घुटने पर हल्की पट्टी बांधी थी। बाद में मैच के दौरान बाएं पैर में उन्हें कुछ दिक्कत भी आई। वह तीन बार मैदान से बाहर गए हालांकि टीम प्रबंधन ने बाद में कहा कि चोट गंभीर नहीं है।      

अभी यह तय नहीं है कि पांड्या तीसरा वनडे खेलेंगे या नहीं। यदि वह पूरी तरह फिट होने के बावजूद किसी तकलीफ में है तो क्या दिसंबर में भारत के व्यस्त वनडे कार्यक्रम को देखते हुए उन्हें लेकर कोई जोखिम लिया जाएगा।

यदि नहीं तो कुलदीप यादव या शरदुल ठाकुर पांचवें गेंदबाज के रूप में उतर सकते हैं । मनीष पांडे के लिए यह बदकिस्मती होगी क्योंकि भारत को ऐसा खिलाड़ी चाहिए जो पूरे दस ओवर फेंक सके । भारत वही एकादश उतार सकता है।

इसे भी पढ़े:- ग्रीनपार्क स्टेडियम की काटी गई बिजली, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

श्रीलंकाई टीम में होंगे बदलाव

श्रीलंकाई टीम में बदलाव होंगे । उपुल थरंगा को दूसरी बार धीमी ओवरगति के लिए दो मैचों का निलंबन झेलना पड़ रहा है । वह अगले दो वनडे से बाहर रहेंगे । ऐसे में आक्रामक दिनेश चांदीमल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं ।

वह हालांकि कप्तानी नहीं करेंगे और चामरा कापूगेदारा उनकी गैर मौजूदगी में कमान संभालेंगे । निरोशन डिकवेला के साथ लाहिरू तिरिमन्ने पारी का आगाज कर सकते हैं जबकि धनुष्का गुणतिलका कंधे की चोट के शिकार हैं।

टीमें :

भारत :

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, शरदुल ठाकुर ।       

श्रीलंका :

चामरा कापूगेदारा (कप्तान), दिनेश चांदीमल, लाहिरू तिरिमन्ना, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, धनुष्का गुणतिलका, कुशल मेंडिस, मिलिंदा सिरिवर्धना, मलिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजया, लक्षण संदाकन, तिसारा परेरा, वानिंडु हसरंगा, लसिथ मलिंगा, दुष्मंता चामीरा, विश्व फर्नांडो, उपुल थरंगा । 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
third odi between india and sri lanka today

-Tags:#Cricket News#India#Sri Lanka#Odi#Virat Kohli#Chamara Kapugedara
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo