Logo
election banner
Dinesh Karthik T20 World Cup 2024: दिनेश कार्तिक ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में 35 गेंद में 83 रन की तूफानी पारी खेली थी। इस मैच में उन्होंने 108 मीटर लंबा छक्का मारा था, जो आईपीएल के इस सीजन का सबसे लंबा सिक्स है।

Dinesh Karthik IPL 2024: दिनेश कार्तिक और कमबैक का कुछ तो कनेक्शन है। जब भी बड़ा टूर्नामेंट करीब होता है कार्तिक ऐसा कुछ कर जाते हैं कि उनकी चर्चा शुरू हो जाती है। इस बार जून-जुलाई में वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 विश्व कप खेला जाना है। इससे पहले, कार्तिक आईपीएल 2024 में जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखने के बाद तो हर कोई यही कह रहा है कि वो टी20 विश्व कप के दावेदार हो गए हैं। 

मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच 11 अप्रैल को मैच खेला जा रहा था, आरसीबी के कार्तिक बल्लेबाजी कर रहे थे और स्लिप में खड़े रोहित शर्मा ने मैच के दौरान ही कहा, शाबाश डीके, अभी वर्ल्ड कप खेलना है। इतना सुनने के बाद कार्तिक मुस्कुराने लगे और बल्लेबाजी जारी रखी। कार्तिक ने उस मुकाबले में 23 गेंद में 53 रन की तूफानी पारी खेली थी। 

कार्तिक ने क्या टी20 विश्व कप का दावा ठोका?
वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सोमवार को हुए मुकाबले में तो वो एक कदम आगे निकल गए और जिस अंदाज में उन्होंने मैदान के हर कोने में चौके-छक्के बरसाए, उसने कम से कम ईशान किशन, संजू सैमसन, जितेश शर्मा जैसे विकेटकीपर के लिए थोड़े वक्त के लिए ही सही लेकिन खतरे की घंटी तो बजा ही दी है। क्योंकि कार्तिक साफ कर चुके हैं कि वो अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे हैं। 

रोहित ने कार्तिक को लेकर की थी भविष्यवाणी
दिनेश कार्तिक का जो अलग अवतार इस बार आईपीएल में दिख रहा, उससे एक बात तय है कि वो दूसरे खिलाड़ियों के लिए चुनौती बन गए हैं। उनकी उम्र भले ही 38 साल हो। लेकिन, वो जिस खुले अंदाज में खेल रहे हैं, उससे तो ये साफ हो गया है कि कार्तिक में अब भी टी20 फॉर्मेट में खेलने की काबिलियत है। ऐसे में सवाल है कि रोहित शर्मा ने भले ही मजाक में दिनेश कार्तिक से टी20 विश्व कप खेलने की बात कही हो। लेकिन, अब कार्तिक भी कहीं न कहीं रेस में तो आ ही गए हैं। 

कार्तिक ने 108 मीटर लंबा छक्का मारा
कार्तिक ने अबतक आईपीएल 2024 में 7 मैच में 205 के स्ट्राइक रेट से 226 रन बनाए हैं। कार्तिक ने हैदराबाद के खिलाफ मैच में 35 गेंद में 83 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और 7 छक्के मारे। शायद ही मैदान का कोई हिस्सा हो जहां कार्तिक ने चौका या छक्का ना मारा हो। उन्होंने टी20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले हर रेंज के शॉट्स इस पारी में दिखाए। स्विच हिट, रिवर्स स्कूप से लेकर हर तरह के शॉट खेले। उनका स्ट्राइक रेट 237 का रहा।

38 साल की उम्र में कार्तिक ने टी नटराजन की गेंद पर 108 मीटर लंबा छक्का मारा, जो आईपीएल 2024 का सबसे लंबा छक्का है। उन्होंने पैट कमिंस जैसे गेंदबाजों की भी जमकर धुनाई की। 

कार्तिक को 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर टी नटराजन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हो गए। वो जब वापस लौट रहे थे, तो पूरे स्टेडियम ने खड़े होकर तालियां बजाईं। उनकी 83 रन की पारी भले ही टीम को जीत नहीं दिला पाई, लेकिन कार्तिक ने दिल जरूर जीत लिया। आरसीबी आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 रन से मैच हार गई। 

5379487