Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Breaking News
Top

भारत VS श्रीलंका पहला टेस्ट: पहले दिन दो बड़े शतक से भारत का विदेशी सरजमीं पर बना ये रिकॉर्ड

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 27 2017 5:07AM IST
भारत VS श्रीलंका पहला टेस्ट: पहले दिन दो बड़े शतक से भारत का विदेशी सरजमीं पर बना ये रिकॉर्ड

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने धुआंधार बल्लेबाजी का नजारा पेश करके अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया और दिन के एक अन्य शतकवीर चेतेश्वर पुजारा के साथ 253 रन की बड़ी साझेदारी की जिससे भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरूआती दिन ही बड़ा स्कोर बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।        

धवन ने 31 रन पर मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 190 रन बनाए। उन्होंने धुआंधार पारी खेली और 168 गेंदों का सामना करके 31 चौके लगाए लेकिन दस रन से अपने पहले दोहरे शतक से चूक गए।

इसे भी पढ़े:- शिखर धवन: जिस मैदान पर टेस्ट करियर की शुरुआत में किया धमाका अब वापसी टेस्ट में उसी मैदान पर 190 रन

पुजारा (नाबाद 144) ने अपनी ख्याति के अनुरूप सधी हुई बल्लेबाजी और अपना 12वां टेस्ट शतक पूरा किया। इन दोनों के बीच दूसरे विकेट की बड़ी साझेदारी की मदद से भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 399 रन बनाए।      

भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद प्रत्येक सत्र में एक विकेट गंवाया लेकिन इस बीच श्रीलंकाई गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया। भारत ने पहले सत्र में एक विकेट खोकर 115 रन बनाए।

लंच और चायकाल के बीच अकेले धवन ने 126 रन बनाए जिससे भारत इस सत्र में 167 रन बनाने में सफल रहा और इस बीच उसने एक विकेट गंवाया। तीसरे सत्र में एक विकेट गंवाकर भारत ने 117 रन जोड़े लेकिन पुजारा ने एक छोर संभाले रखा।

इसे भी पढ़े:- धवन ने की लंकाई गेंदबाजों की धुनाई, खेली 190 रनों की ताबड़-तोड़ पारी

भारत का सर्वाधिक स्कोर

जिससे भारत विदेशी सरजमीं पर पहले दिन सर्वाधिक स्कोर का नया रिकार्ड बनाने में सफल रहा। भारत का इससे पहले विदेशी धरती पर मैच के पहले दिन सर्वाधिक स्कोर नौ विकेट पर 375 रन था जो उसने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में बनाया था।

पुजारा और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 113 रन की अटूट साझेदारी से भारत इसे पार करने में सफल रहा। पुजारा ने अब तक 247 गेंदें खेलकर 12 चौके लगाए हैं जबकि रहाणे की 94 गेंद की पारी में एक चौका शामिल है। श्रीलंका की तरफ से तीनों विकेट नुवान प्रदीप (64 रन देकर तीन) ने लिए हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india vs sri lanka 1st test record of the highest score on india foreign soil

-Tags:#Cricket News#India#Sri Lanka
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo