Logo
election banner
S Jaishankar On Nijjar Murder Case: 45 वर्षीय निज्जर की जून 2023 में बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सितंबर 2023 कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर शामिल होने का आरोप लगाया।

S Jaishankar On Nijjar Murder Case: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी से एक बार दोनों मुल्कों के सियासतदानों के बीच बयानबाजी तेज हो गई है। इस बीच केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार, 4 मई को कहा कि कनाडा कभी कोई सबूत नहीं देता है बल्कि अपने यहां होने वाले क्राइम के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराता है। उन्होंने कहा कि कनाडा में जो कुछ हो रहा है, वह उनकी आंतरिक राजनीति के कारण है। निज्जर हत्याकांड का भारत से कोई लेना-देना नहीं है। 

दरअसल, कनाडाई पुलिस ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में शुक्रवार, 3 मई को तीन भारतीयों को पकड़ा। बताया कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनकी और भारत सरकार के बीच के संबंधों की जांच चल रही है। 

Hardeep Singh Nijjar
Hardeep Singh Nijjar

अगर एजेंडा नहीं तो सबूत पेश करिए
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वे किसी प्रकार की गिरोह पृष्ठिभूमि वाले भारतीय हैं। हम और अधिक जानकारी के लिए कनाडाई पुलिस का इंतजार कर रहे हैं। आम तौर पर यदि आपके पास कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है तो आप सबूत पेश कर सकते हैं। लेकिन कनाडा ने हमें कोई सबूत नहीं दिया है, जिसमें भारत सरकार के शामिल होने की कोई बात हो। हमने कनाडाई सरकार से बार-बार कहा है कि यदि आपके पास कुछ है तो कृपया हमें दीजिए। 

हमने 25 खालिस्तानियों के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया
ओडिशा के दो दिवसीय दौरे पर भुवनेश्वर पहुंचे जयशंकर ने एक चिंता भी जताई। उन्होंने कहा कि कनाडा ने भारत से, विशेष रूप से पंजाब से संगठित अपराध को अपने देश में संचालित करने की अनुमति दी है। जयशंकर ने दावा किया कि भारत ने 25 खालिस्तानी कार्यकर्ताओं की डिटेल कनाडा के साथ शेयर की है, उनके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है, लेकिन कोई जवाब नहीं दिया गया है। 

हाई कमिश्नर ने कहा- उम्मीद है कनाडा पुलिस अपडेट देती रहेगी
कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा ने कहा कि उन्हें गिरफ्तार किए गए तीन भारतीयों के संबंध में कनाडाई अधिकारियों से नियमित अपडेट मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि संबंधित कनाडाई कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई जांच के परिणामस्वरूप गिरफ्तारियां की गई हैं। यह मुद्दा कनाडा का आंतरिक है और इसलिए इस संबंध में हमारे पास देने के लिए कोई टिप्पणी नहीं है।

Nijjar Murder Accused
तीन भारतीय युवकों को शुक्रवार को कनाडा में गिरफ्तार किया गया।

एडमॉन्टन शहर से हुई तीनों भारतीयों की गिरफ्तारी
कनाडा पुलिस ने बताया कि तीनों भारतीय नागरिकों को शुक्रवार को अलबर्टा के एडमॉन्टन शहर से गिरफ्तार किया गया। 45 वर्षीय निज्जर की जून 2023 में बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सितंबर 2023 कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर शामिल होने का आरोप लगाया। इन आरोपों के बाद दोनों मुल्कों के बीच राजनयिक विवाद शुरू हो गए। यहां पढ़िए पूरी खबर

jindal steel Ad
5379487