Logo
हरियाणा के हांसी में नवनिर्मित हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। इस विद्युतीकरण के काम की जांच के लिए उत्तर रेलवे के मुख्य विद्युत अभियंता 20 मई को अपनी टीम के साथ निरीक्षण करने के लिए पहुंचेंगे।

Hansi: नवनिर्मित हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। इस विद्युतीकरण के काम की जांच के लिए उत्तर रेलवे के मुख्य विद्युत अभियंता 20 मई को अपनी टीम के साथ निरीक्षण करने के लिए पहुंचेंगे। इसके साथ ही रूट पर ट्रायल भी लिया जाएगा। ट्रायल के सफल होने के बाद ही इस ट्रैक पर विद्युत संचालित ट्रेन चलाई जाएंगी। विद्युत संचालिक ट्रेन चलने से यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी। साथ ही ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा।

विद्युतीकरण का कार्य फरवरी में हुआ था शुरू

बता दें कि हांसी-महम-रोहतक रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का कार्य इसी वर्ष फरवरी माह में शुरू हुआ था। बीते महीने इस ट्रैक पर ओएचई वायर डालने का काम पूरा हुआ था। इसके बाद ओएचई वायर के कनेक्टिविटी का काम किया गया। अब कनेक्टिविटी का कार्य भी पूरा हो चुका है। कनेक्टिविटी का कार्य पूरा होने के बाद सोमवार को उत्तर रेलवे के प्रमुख विद्युत अभियंता अभिषेक पंत अपनी टीम के साथ विद्युतीकरण लाइन का निरीक्षण करेंगे। फिलहाल इस ट्रैक पर दो डीजल इंजन की ट्रेन ही चलती हैं और दोनों ट्रेन केवल हांसी-महम-रोहतक तक के लिए ही हैं। विद्युतीकरण के बाद इस रुट पर भी लंबे रूट की ट्रेन चलने की संभावना है। बता दें कि इसी वर्ष 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेवाड़ी में आयोजित एक समारोह में हांसी-महम-रोहतक रेलवे ट्रैक का शुभारंभ किया था।

आचार संहिता के बाद होंगे अमृत भारत योजना के विकास कार्य

रेलवे जंक्शन पर अमृत भारत योजना के तहत काम शुरू नहीं हुए हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अभी इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। आचार संहिता हटने के बाद काम शुरू होने की उम्मीद है। बता दें कि अमृत भारत योजना के तहत हांसी में एक नया प्लेटफॉर्म, दोनों प्लेटफॉर्म को जोड़ने के लिए फुटओवर ब्रिज के साथ साथ वेटिंग रूम, एसएस ऑफिस, टिकट घर, शौचालय, कर्मचारियों के रहने के लिए क्वार्टर, बनवाए जाएंगे।

हांसी रेलवे स्टेशन से होता है 36 ट्रेनों को आवागमन

बता दें कि अभी हांसी रेलवे स्टेशन से करीब 36 ट्रेनें गुजरती हैं। लेकिन पैसेंजर और एक्सप्रेस रेलगाडि़यों को मिलाकर केवल 22 रेलगाडि़यां ही हांसी रेलवे स्टेशन पर रुकती हैं। आज भी गोरखधाम सहित कई सुपरफास्ट व एक्सप्रेस रेलगाड़ियां हांसी रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकती। जबकि हांसी शहरवासी तथा आस-पास के ग्रामीण कई बार धरना प्रदर्शन कर लंबी दूरी तथा सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेनों का हांसी स्टेशन पर ठहराव की मांग कर चुके हैं। रेलमंत्री व रेलवे के उच्च अधिकारियों को ज्ञापन भेज चुके हैं।

5379487