Logo
election banner
Rahul Gandhi On Wealth Survey Remark: 7 अप्रैल को राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है, तो देश में लोगों के बीच धन के वितरण का पता लगाने के लिए एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण करेगी।

Rahul Gandhi On Wealth Survey Remark: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बुधवार, 24 अप्रैल को दिल्ली के जवाहर भवन में आयोजित सामाजिक न्याय सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने प्रस्तावित संपत्ति सर्वेक्षण पर अपना रुख बदल दिया। उन्होंने इसे तत्काल कार्रवाई के बजाय अन्याय को मापने के साधन के रूप में जोर दिया है। राहुल ने कहा, मैंने अभी तक यह नहीं कहा है कि सर्वे के बाद कार्रवाई करेंगे। हम केवल यह जानना चाहते हैं कि देश कितना अन्याय झेल रहा है।

मीडिया और नरेंद्र मोदी बौखला गए
राहुल गांधी ने कहा कि मुझे जाति में नहीं, बल्कि न्याय में दिलचस्पी है। आज हिंदुस्तान के 90 फीसदी लोगों के साथ अन्याय हो रहा है। हमने सिर्फ इतना कहा है कि जाति जनगणना से यह पता लगाते हैं कि कितना अन्याय हो रहा है। इतना कहते ही मीडिया और नरेंद्र मोदी बौखला गए। 

राजनीति को लेकर सीरियस नहीं
राहुल ने कहा कि मीडिया में मेरे बारे में कहा जाता है कि मेरी राजनीति में दिलचस्पी नहीं है। राजनीति को लेकर सीरियस नहीं हूं। इसका मतलब है कि मनरेगा, भूमि अधिग्रहण बिल, भट्टा परसौल, नियामगिरी नॉन सीरियस था। अमिताभ बच्चन, एश्वर्या राय और विराट कोहली सीरियस। उन्होंने कहा कि जाति जनगणना मेरे लिए राजनीति नहीं है। यह मेरे जीवन का मिशन है। कांग्रेस की सरकार आते ही हम जाति जनगणना कराएंगे। ये मेरी गारंटी है। 

यह भी पढ़ेंAishwarya Rai का नाम लेकर ट्रोल हुए Rahul Gandhi: भाजपा ने कहा- कांग्रेस नेता ने कन्नड़ गौरव का किया अपमान, अमिताभ की पोस्ट वायरल

90% लोगों के हाथ में 'माइक' है ही नहीं
राहुल गांधी ने मीडिया पर निशाना साधते हुए कहा कि हिंदुस्तान की मीडिया और बड़ी कंपनियों के मालिकों या न्यूज एंकरों की लिस्ट में आपको SC-ST, OBC वर्ग का कोई नहीं मिलेगा। यानी 90% लोगों के हाथ में 'माइक' है ही नहीं, ऐसे में आप जो भी बोलेंगे उसे 'नॉन सीरियस' कहा जाएगा। इसलिए मेरा कहना है- जिन 90% लोगों के पैसे से देश चल रहा है, उनके हाथों में भी 'माइक' दिया जाना चाहिए। देश के 90% लोगों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलना चाहिए।

जनगणना को कोई ताकत रोक नहीं पाएगी
कांग्रेस नेता ने कहा कि जैसे ही मैंने कहा कि आइए देखें कि कितना अन्याय हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या प्रतिक्रिया दी। नरेंद्र मोदी 10 साल से कह रहे थे कि वे OBC हैं। लेकिन, जैसे ही मैंने जातिगत जनगणना की बात की, वे कहते हैं- हिंदुस्तान में सिर्फ 2 ही जाति हैं, अमीर और गरीब। नरेंद्र मोदी जी, अगर आप गरीबों की लिस्ट देखेंगे तो उसमें आपको SC, ST, OBC वर्ग के लोग मिल जाएंगे। लेकिन, अमीरों के लिस्ट में आपको एक भी नहीं मिलेंगे।

राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि जो लोग खुद को 'देशभक्त' कहते हैं, वे जाति जनगणना के 'एक्स-रे' से डरे हुए हैं और कहा कि कोई भी ताकत इसे नहीं रोक सकती।

पहले क्या राहुल गांधी ने कहा था?
7 अप्रैल को राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है, तो देश में लोगों के बीच धन के वितरण का पता लगाने के लिए एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण करेगी। राहुल गांधी कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करने के बाद हैदराबाद में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे थे। पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने राम मंदिर उद्घाटन के बारे में भी बात की और आरोप लगाया कि मंदिर में या नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान एक भी दलित या आदिवासी को नहीं देखा गया। 90 प्रतिशत आबादी इसे समझती है।

5379487