Logo
election banner
ISKCON India Chairman Gopal Krishna Goswami: इस्कॉन के सबसे वरिष्ठ संन्यासियों में से एक और इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का आज निधन हो गया।

ISKCON India Chairman Gopal Krishna Goswami: इस्कॉन के सबसे वरिष्ठ संन्यासियों में से एक और इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का आज निधन हो गया। सुबह 9 बजे के करीब देहरादून में अंतिम सांस ली। 5 मई को शाम 4 बजे पार्थिव शरीर को ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित मंदिर में दर्शन के लिए रखा जाएगा। वहीं, 6 मई, 2024 को गोपाल कृष्ण गोस्वामी के पार्थिव शरीर को वृंदावन में समाधि दी जाएगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दु; ख 
वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में परम पूज्य गोपाल कृष्ण गोस्वामी को याद करते हुए लिखा था, "श्रील गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज एक श्रद्धेय आध्यात्मिक प्रतीक थे, जिन्हें भगवान श्री कृष्ण के प्रति उनकी अटूट भक्ति और इस्कॉन के माध्यम से उनकी अथक सेवा के लिए विश्व स्तर पर सम्मान दिया जाता था। उनकी शिक्षाओं में दूसरों के प्रति भक्ति, दया और सेवा के महत्व पर जोर दिया गया। उन्होंने इस्कॉन के सामुदायिक सेवा प्रयासों का विस्तार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य और जरूरतमंदों की सेवा जैसे क्षेत्रों में। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं सभी भक्तों के साथ हैं। शांति।

कई सांस्कृतिक केंद्रों के निर्माण कराया  
बता दें, 1944 में नई दिल्ली में गोपाल कृष्ण गोस्वामी जन्म हुआ था। वे एक मेधावी छात्र थे, जिन्हें सोरबोन विश्वविद्यालय (फ्रांस) और मैकगिल विश्वविद्यालय (कनाडा) में अध्ययन करने के लिए दो छात्रवृत्तियां दी गई थी। उन्होंने 1968 में कनाडा में अपने गुरु और तब से उन्होंने सभी की शांति और कल्याण के लिए भगवान श्री कृष्ण और सनातन धर्म की शिक्षाओं को दुनिया के साथ साझा कर सके इसके लिए खुद को समर्पित कर दिया। इसके बाद, आने वाले सालों में, उन्होंने भारत, कनाडा, केन्या, पाकिस्तान, सोवियत संघ और दुनिया के अन्य हिस्सों में आउटरीच और समुदाय-निर्माण के प्रयासों की देखरेख की। उन्होंने दुनिया भर में दर्जनों मंदिरों और सांस्कृतिक केंद्रों के निर्माण कराया  

देश-विदेश में भक्ति योग के लिए किया दीक्षित 
अपनी समर्पित सेवा और भक्ति के वर्षों के माध्यम से, उन्होंने कई लोगों को उनकी सामाजिक, आर्थिक या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना आध्यात्मिकता और सेवा का मार्ग बताया। उनके हजारों प्रवचनों के माध्यम से उनकी शिक्षाओं से प्रेरित होकर, 70 से अधिक देशों के 50,000 से अधिक लोगों को गोपाल कृष्ण गोस्वामी द्वारा भक्ति योग की प्रक्रिया में दीक्षित किया गया। राष्ट्राध्यक्षों से लेकर प्रमुख व्यवसायियों, छात्रों और समाज के आम लोगों से मिलने-जुलने तक, वे एक मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक के रूप में सभी के लिए समान रूप से सुलभ थे। 

5379487