Logo
election banner
Tomato Garlic Chutney: खाने का स्वाद बढ़ाने में चटनी अहम रोल अदा करती है। टमाटर और लहसुन से बनी चटनी का स्वाद सब्जी को भी फीका कर सकता है।

Tomato Garlic Chutney: भारतीय भोजन में चटनी का अहम योगदान है। मौसम के हिसाब से चटनी तैयार की जाती है जो खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। टमाटर और लहसुन से बनी चटनी भी बेहद स्वादिष्ट लगती है। पोषण से भरपूर टमाटर चटनी बनाना बहुत सरल है। आप इस चटनी को मिनटों में तैयार कर सकते हैं। टमाटर-लहसुन की चटनी को लंच या डिनर में कभी भी सर्व किया जा सकता है। 

टमाटर-लहसुन चटनी के लिए सामग्री
टमाटर - 6-7
लहसुन कली - 7-8
राई - 1 टी स्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च - 2-3
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

टमाटर-लहसुन चटनी बनाने की विधि
टमाटर और लहसुन से बनी चटनी स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर होती है। इसे बनाने के लिए लाल टमाटर का चुनाव करें। इसे पानी से धोएं और पोछकर बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। इसके बाद लहसुन और हरी मिर्च भी काटें। अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद राई के दाने डालें और पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Kacche Aam ki Launji: मिनटों में बनाएं कच्चे आम की लौंजी, सब्जी के टेस्ट को फेल कर देगा इसका लाजवाब स्वाद

राई चटकना शुरू होने के बाद इसमें बारीक कटा लहसुन डालें और एक मिनट तक चलाते हुए सॉट करें। इसके बाद मसाले में टमाटर के टुकड़े डालें और तब तक पकाएं जब तक कि नरम न हो जाएं। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर और स्वाद के मुताबिक नमक मिला दें। चटनी को एक मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Baingan Bharta: बैंगन की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर, इस बार बनाएं बैंगन का भरता, जो खाएगा करेगा तारीफ

मिश्रण ठंडा होने जाने के बाद उसे मिक्सर में डालें और पीसें। स्वाद से भरपूर टमाटर-लहसुन चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे एक बाउल में निकाल लें और लंच या डिनर के साथ सर्व करें। 

5379487