Logo
election banner
Kacche Aam ki Launji: कच्चे आम से बनने वाली लौंजी बेहद स्वादिष्ट होती है। ये पोषण से भी भरपूर है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Kacche Aam ki Launji: गर्मी के दिनों में कच्चे आम का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है जो हेल्दी रखने में मददगार है। कच्चे आम से कई तरह की चीजें चीजें तैयार होती हैं। घरों में कच्चे आम का अचार काफी पसंद किया जाता है। कच्चे आम की लौंजी भी बेहद स्वादिष्ट होती है और लोगों को खूब भाती है। 

कच्चे आम की लौंजी बेहद स्वादिष्ट होती है और इसे बनाना भी आसान है। आप अगर इसे बनाना सीखना चाहते हैं तो बेहद आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Baingan Bharta: बैंगन की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर, इस बार बनाएं बैंगन का भरता, जो खाएगा करेगा तारीफ

कच्चे आम की लौंजी के लिए सामग्री
कच्ची कैरी - 2
गुड़ - 3 टेबलस्पून
राई - 1/2 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
मेथी दाना - 1 टी स्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

कच्चे आम की लौंजी बनाने की विधि
कच्चे आम की लौंजी बनाना सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले कैरी को धोएं और फिर उसका छिलका उतार दें। इसके बाद चौकोर या बड़े लंबे टुकड़ों को में इसे काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, जीरा, मेथी दाना डालकर पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Paratha: मक्खन में लिपटा पनीर पराठा देख मुंह में आ जाएगा पानी, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट डिश, सिंपल है रेसिपी

जब मसाले चटकने लगें तो उसमें हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर तत्काल कैरी के टुकड़े डालें। अब इसमें स्वादानुसार नमक मिला दें। इसके बाद कड़ाही को ढककर लौंजी को 5 मिनट तक पकने दें। फिर लौंजी में गुड़ डालें और तब तक पकाएं जब तक कि लौंजी के साथ पिघल न जाए। कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर कच्चे आम की लौंजी बनकर तैयार है। 

jindal steel Ad
5379487