Logo
election banner
Mushroom Manchurian Recipe: मंचूरियन का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे खिल उठते हैं। मशरूम से बनने वाला मंचूरियन टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है।

Mushroom Manchurian Recipe: मशरूम को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। बात जब मशरूम मंचूरियन की निकलती है तो इसके दीवाने आसानी से खोजे जा सकते हैं। मंचूरियन का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे खिल उठते हैं। बच्चों को टेस्टी के साथ हेल्दी फूड खिलाना चाहते हैं तो इसके लिए मशरूम मंचूरियन परफेक्ट स्नैक्स हो सकते हैं। मशरूम में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। मशरूम मंचूरियन बच्चों की मसल्स को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 

पार्टी, फंक्शन में चाइनीज़ डिश मंचूरियन को जरूर रखा जाता है। गोभी मंचूरियन भी खूब पसंद किया जाता है। गोभी मंचूरियन के विकल्प के तौर पर मशरूम मंचूरियन बना सकते हैं। 

मशरूम मंचूरियन के लिए सामग्री
मशरूम ताजे (सफेद बटन) - 250 ग्राम
कॉर्न फ्लोर - 4 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
लहसुन पेस्ट - 1/2 टी स्पून
सोया सॉस - 1/2 टी स्पून
मैदा - 2 टेबलस्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

भुनने के लिए सामग्री
लहसुन पेस्ट - 1/2 टी स्पून
बारीक कटी प्याज - 2 टेबलस्पून
चिली सॉस - 1/2 टेबलस्पून
टोमेटो कैचप - 2 टेबलस्पून
हरी प्याज बारीक कटी - 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 1 
अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वाद के अनुसार 

मशरूम मंचूरियन बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर मशरूम मंचूरियन बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले सफेद बटन वाली मशरूम लें। इसे पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं, जिससे सारी गंदगी निकल जाए। इसके बाद मशरूम पोछें और उसके मीडियम साइज़ के टुकड़े काट लें। इसके बाद एक बड़ी बाउल लें और उसमें कॉर्न फ्लोर और मैदा डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Namkeen Lassi Recipe: 5 मिनट में बनाएं नमकीन लस्सी, पीते ही गर्मी हो जाएगी दूर, स्वाद भी मिलेगा लाजवाब

इसमें अदरक पेस्ट, लहसुन पेस्ट, सोया सॉस, थोड़ा सा नमक और 4 बड़े चम्मच पानी भी डालें और मिक्स करें। अब इस गाढ़े घोल में कटी हुई मशरूम डालें और उसे अच्छी तरह से मैरिनेट करें। इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें मेरिनेट किए मशरूम डालकर धीमी आंच में सुनहरे होने तक तलें। फिर प्लेट में उतार लें। 

अब अन्य कड़ाही लें और उसमें 2 टेबलस्पून तेल डालें। तेल गर्म करने के बाद इसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट डालकर भूनें। कुछ देर बाद हरी मिर्च और बारीक कटी प्याज भी डालें। तेज फ्लेम पर इसे 2 मिनट तक पकने दें। इसके बाद टमाटर कैचप, सोया सॉस, चिली सॉस और फ्राइड मशरूम डालकर ठीक ढंग से मिक्स करें और पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Mango Shrikhand: गर्मी की स्पेशल स्वीट डिश है मैंगो श्रीखंड, स्वाद में लाजवाब, बनाने में है बेहद आसान

कुछ देर बाद हरी प्याज और स्वादानुसार नमक कड़ाही में डालें और मिक्स करें। कुछ देर तक चलाते हुए भूनने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर मशरूम मंचूरियन बनकर तैयार है। इसे दिन में बच्चों को स्नैक्स के तौर पर सर्व करें। 

5379487