Logo
Aadhaar Card: आधार कार्ड हर भारतीय के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसे बनवाते वक्त गलत डेमोग्राफिक या बायोमेट्रिक डिटेल देना अपराध है। इसके लिए 3 साल जेल हो सकती है।

Aadhaar Card: आधार कार्ड मौजूदा वक्त में हर भारतीय नागरिक के लिए निजी तौर पर एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। इसके बिना सरकारी या प्राइवेट कोई भी काम अधूरा छूट सकता है। फिर चाहे वह किसी सरकारी योजना या सब्सिडी का फायदा लेना हो या स्कूल में बच्चों का एडमिशन। ऐसे में जरूरी है कि आप आधार कार्ड की डिटेल पूरी तरह से अपडेट रखें।

डिटेल गलत होने पर 3 साल की जेल संभव
सबसे ध्यान देने वाली बात ये है कि आधार बनवाते वक्त गलत डेमोग्राफिक या बायोमेट्रिक डिटेल देना अपराध है। अगर किसी के आधार में नाम, जन्मतिथि और जेंडर गलत मिलता है तो इसके लिए कार्डधारक को 3 साल की जेल हो सकती है। साथ ही उस पर 10,000 रुपए तक का जुर्माना या दोनों एक साथ भी भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में बारीकी से चेक कर लें, कहीं आपके आधार में इनमें से कोई डिटेल गलत तो नहीं है, अगर मिले तो इसे तुरंत अपडेट करा लीजिए।

आधार अथॉरिटी UIDAI ने कार्ड होल्डर्स की डिटेल जैसे- नाम, जन्म तिथि और जेंडर में बदलाव की प्रोसेस बेहद आसान की है। इसके लिए आधार सेंटर जाने तक की जरूरत नहीं है, कोई भी घर बैठे इन्हें ऑनलाइन अपडेट कर सकता है। जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस...

Aadhaar Card में ऑनलाइन नाम, जन्म तिथि और जेंडर कैसे अपडेट करें? 
1. सबसे पहले ssup.uidai.gov.in पर विजिट करें।
2. यहां अपडेट आधार ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. यहां एक नया पेज खुलेगा, अपने 12 अंकों के आधार नंबर से लॉगिन करें।
4. स्क्रीन पर दिख रही कैप्चा डिटेल फिल करें और Send OTP पर क्लिक करें। 
5. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी डालें, एक नया पेज खुलेगा।
6. जिसमें पर्सनल डिटेल्स जैसे- नाम, एड्रेस, जन्म तिथि और जेंडर समेत अन्य जानकारियां दिखेंगी।
7. नाम बदलने के लिए Name पर क्लिक करें और चेंज कर सबमिट करें। इसे ओटीपी से वेरीफाई कर सेव चेंज करें।
8. अगर जन्म तिथि और जेंडर बदलना है तो इसकी प्रोसेस भी ऊपर की तरह एक जैसी रहेगी।  
9. ध्यान रहे कि आधार में जन्म तिथि और लिंग (जेंडर) सिर्फ एक बार ही अपडेट किया जा सकता है। 

Aadhaar Card में ऑफलाइन नाम, जन्मतिथि और जेंडर कैसे अपडेट करें?
अपने किसी नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं और गलतियों को सही करवा सकते हैं। इसके लिए एक करेक्शन फॉर्म भरना पड़ेगा, जिसमें नाम, आधार नंबर और वह जानकारी लिखनी होगी, जिसमें आप सुधार कराना चाहते हैं। इसके बाद सेंटर पर बायोमेट्रिक डिटेल वेरिफिकेशन होने पर आपका फॉर्म चेक करके कंफर्म किया जाएगा। सभी दस्तावेज सही होने पर नाम, जन्म तिथि और जेंडर को अपडेट कर दिया जाएगा। हालांकि, इस प्रोसेस में आपको 50 रुपए फीस भरनी पड़ेगी।

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487