Logo
election banner
Calcium Rich Foods: शरीर को मजबूती देने के लिए दूध के साथ ही कुछ अन्य चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए। कैल्शियम रिच इन फूड्स को खाने से बोन्स स्ट्रॉन्ग होती हैं।

Calcium Rich Foods: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी तत्व है। इसकी मात्रा बॉडी में कम हो जाने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। बोन्स को फौलाद सी मजबूती देने के लिए डाइट में कैल्शियम  रिच फूड्स का सेवन करना जरूरी है। कैल्शियम रिच फूड के तौर पर दूध और पनीर को पहचाना जाता है, लेकिन इनके अलावा भी कुछ फूड्स में कैल्शियम का भंडार छिपा हुआ है। 

आप अगर कमजोर हड्डियों की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लें। हेल्थलाइन के मुताबिक 5 फूड्स रेगुलर खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं रहती है। 

5 कैल्शियम रिच फूड्स

बादाम - ड्राई फ्रूट्स में बादाम का अलग स्थान है। बादाम शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। हड्डियों को मजबूती देने में भी बादाम कारगर होती है। एक कप बादाम में लगभग 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसमें फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन ई भी पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Ayurvedic Oil: शरीर की अकड़न से परेशान रहते हैं, 5 आयुर्वेदिक ऑयल करें इस्तेमाल, बॉडी हो जाएगी रिलैक्स

संतरा - आप अगर शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो संतरा खाना शुरू कर दें। संतरे में विटामिन सी के साथ कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। संतरे का जूस नियमित पीने से बॉडी में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में बना रहता है। 

ओट्स मिल्क - ओट्स शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं ये हम सभी जानते हैं। ओट्स मिल्क भी काफी लाभकारी होती है। एक कप ओट्स मिल्क में लगभग 350 मिलीग्राम तक कैलाशियम मिल जाता है। 

सोया मिल्क - ओट्स मिल्क की तरह ही सोया मिल्क में भी प्रोटीन के साथ कैल्शियम पाया जाता है। ये ही एक मात्र प्लांट बेस्ड दूध का विकल्प है जो कि पोषण के लिहाज से लगभग दूध के बराबर ही समझा जाता है। सोया मिल्क में कैल्शियम के साथ विटामिन डी भी मिल जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Ayurvedic Oil: शरीर की अकड़न से परेशान रहते हैं, 5 आयुर्वेदिक ऑयल करें इस्तेमाल, बॉडी हो जाएगी रिलैक्स

सैल्मन फिश - आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो डाइट में सेल्मन फिश को शामिल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन डी के साथ कैल्शियम भी पाया जाता है। सैल्मन में ओमेगा 3, पोटैशियम जैसे हार्ट को हेल्दी रखने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। 

5379487