Logo
election banner
Car Sefty Tips: देश में वाहन चोरी एक साल के भीतर दोगुनी हो चुकी है। मेट्रो सिटीज जैसे दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु कार चोरी के मामले में टॉप शहरों की लिस्ट में हैं।

(मंजू कुमारी)
Car Sefty Tips: हर साल भारत में बहुत सी कारें चोरी हो जाती हैं, जिससे न केवल वाहन मालिकों को नुकसान होता है, बल्कि पुलिस को भी समस्या बढ़ जाती है। लेकिन आप अपनी कार को चोरों से बचाने के लिए कुछ जरूरी सावधानियां बरतेंगे तो शायद चोर अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एक साल के भीतर वाहन चोरी दोगुनी हो गई। दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु सबसे अधिक चोरी वाले शहरों में से हैं। आगे पढ़िए, वो सुरक्षित उपाय जिन्हें अपना कर आप कार को चोरी से बचा सकते हैं और अपनी वाहन संपत्ति को सुरक्षित रख सकते हैं।

वाहन चोरी से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स:

1) सेंट्रल लॉक का उपयोग: आजकल कई कारों में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम लगा होता है। यह आपको अपनी कार के सभी दरवाजे और डिग्गी को एक ही बार में लॉक और अनलॉक करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें एक अलार्म सिस्टम भी होता है जो चोरी की कोशिश पर स्वचालित रूप से कार की आवाज को बजाता है।
2) स्टीयरिंग लॉक: कुछ कारों में स्टीयरिंग लॉक फीचर होता है, जो कार को चोरी से बचाने में मदद करता है। यदि आपकी कार में ऐसा नहीं है, तो आप बाहर से इसे लगवा सकते हैं। इसे लगाने के बाद, कार की चाबी निकालने के बाद स्टीयरिंग लॉक आपके व्हील को अनलॉक करने की अनुमति नहीं देता।
3) जीपीएस: ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) का उपयोग करके आप अपनी कार की स्थिति को निरंतर ट्रैक कर सकते हैं। यदि कोई आपकी कार चोरी कर लेता है, तो जीपीएस सिस्टम आपको इसकी जानकारी देगा और आप अपनी कार को पुलिस की मदद से खोज सकेंगे।
4) गियर लॉक: गियर लॉक सिस्टम एक और सुरक्षा उपाय है जो कार को चोरी से बचाने में मदद कर सकता है। इसे इस्तेमाल करते समय, कार के गियर को एक निश्चित स्थिति में लॉक किया जाता है, जिससे कार को चोरी करना मुश्किल हो जाता है।
5) सुरक्षित पार्किंग: अपनी कार को सुरक्षित तरीके से पार्क करना बहुत महत्वपूर्ण है। जहां भी संभव हो, वहां पर सुरक्षित पार्किंग फैसिलिटी का उपयोग करें। इससे आपकी कार को चोरी होने का खतरा कम होता है।
 

5379487