Logo
election banner
Auto Expo 2025: भारत का प्रमुख मोटर शो अगले साल भारत मोबिलिटी के बैनर तले दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होगा। आखिरी बार 10 साल पहले 2014 में ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो लगा था।

(मंजू कुमारी)
Auto Expo 2025: देश में 10 साल बाद एक बार फिर ऑटो एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। भारत मोबिलिटी के बैनर के तहत ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के निगम सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ग्राहक-केंद्रित मोटर शो का आयोजन करेगा। ऑटो एक्सपो 2025 इस बार प्रगति मैदान स्थित भारत मंडप में दर्शकों को आकर्षित करेगा। इस आयोजन में ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एसीएमए) का भी सहयोग रहेगा। तीन दिन के इस एक्सपो का समापन ग्रेटर नोएडा में मैन्यूफ्रैक्चरिंग एक्सपो के साथ होगा। 

अगले साल 17 जनवरी से 22 जनवरी तक आयोजित होगा 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 'मॉडर्न मोबिलिटी' के ज्यादा से ज्यादा कंपनियों के इस इवेंट में भाग लेने का मूल्यांकन कर रही है। भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो को कॉरपोरेट मंत्रालय के इंजीनियरिंग निर्यात प्रोत्साहन परिषद के (ईईपीसीआई) और ऑटोमोटिव उद्योग के निगमों सीआईएम और एसीएमए ने पहले संस्करण में सफलतापूर्वक आयोजित किया था। इसे अगले साल 17 जनवरी से 22 जनवरी तक तीन अलग-अलग जगहों पर कराया जाएगा। 

फरवरी में हुए आयोजन में पहुंचे थे 1.5 लाख दर्शक
ऑटो कंपोनेंट शो के अंतरराष्ट्रीय खरीददारों को आकर्षित करने के लिए जल्द ही रोडशो शुरू होंगे, जबकि निर्माण उपकरण एक्सपो में निर्माता, विकासकर्ता और शहरी नियोजकों के बड़ी संख्या में आने की संभावना है। एक सरकारी अफसर ने बताया कि ऑटो एक्सपो 2025 में निर्माण, ऑटो कॉम्पोनेंट और प्रोड्यूसर कंपनी शामिल होंगी। इसी साल फरवरी में हुए आयोजन में 1.5 लाख दर्शकों जुटे थे। भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता, आपूर्तिकर्ता और बैटरी, चार्जिंग, स्टील और टायर जैसे सहायक क्षेत्रों से भाग लेने वाले प्रतिभागी मिले थे।

ये संगठन और कंपनियां ले सकती हैं हिस्सा
इस दौरान ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक्सपो में पैविलियन लगाया था, लेकिन किसी के पास कोई नया प्रोडक्ट नहीं था। जबकि मर्सिडीज बेंज ने यहां अपना ईक्यूजी कॉन्सेप्ट पेश किया था। इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मैन्यूफ्रैक्चरर विनफास्ट को बेहतर रिस्पॉन्स मिला। मोटर शो के दिल्ली में वापसी करने पर इसमें लोगों की रुचि बढ़ने की उम्मीद है और नई लॉन्चिंग की गति बढ़ सकती है। भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता सोसाइटी (एसएमईवी) और नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नास्कॉम) भी इस इवेंट में भाग लेंगे।

5379487