Logo
election banner
Pakistan Legalizes Medicinal Cannabis Use: कैनबिस नियंत्रण और नियामक प्राधिकरण (CCRA) का गठन किया गया। सीसीआरए चिकित्सा और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए कैनबिस डेरिवेटिव की खेती, एक्सट्रैक्शन, रिफाइनिंग, मैनुफैक्चरिंग और सेल को रेगुलेट करेगा। 

Pakistan Legalizes Medicinal Cannabis Use: पाकिस्तान सरकार ने कंगाली से निपटने की राह खोज ली है। हालांकि उस तरह से नहीं, जिसकी कोई उम्मीद करेगा। पाकिस्तान की सरकार अब पैसे जुटाने के लिए भांग की खेती को लीगल करने जा रहा है। भांग का इस्तेमाल तमाम दवाओं के निर्माण में किया जाता है। सरकार के कदम से आर्थिक संकट के बीच भांग और इसके उत्पादों के निर्यात का रास्ता खुल जाएगा।

फरवरी में पाकिस्तान सरकार ने एक अध्यादेश पारित किया। इसके बाद कैनबिस नियंत्रण और नियामक प्राधिकरण (CCRA) का गठन किया गया। सीसीआरए चिकित्सा और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए कैनबिस डेरिवेटिव की खेती, एक्सट्रैक्शन, रिफाइनिंग, मैनुफैक्चरिंग और सेल को रेगुलेट करेगा। 

ग्लोबल मार्केट में एंट्री करना चाहता है पाकिस्तान
निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान भांग के ग्लोबल मार्केट में एंट्री करने के लिए अपनी अनुकूल परिस्थिति का फायदा उठाना चाहता है। पाकिस्तान काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (PCSIR) के अध्यक्ष सैयद हुसैन आबिदी ने अल जजीरा को बताया कि इस्लामिक रिपब्लिक अपने विदेशी भंडार को बढ़ाने के लिए निर्यात, विदेशी निवेश और घरेलू बिक्री के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करने के लिए भांग का उपयोग कर सकता है।

भांग से पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था में उछाल आ सकता है। एशियाई विकास बैंक के अनुसार, पाकिस्तान में मुद्रास्फीति की दर 25% हो गई है और आर्थिक विकास 1.9% की चौथी सबसे निचली गति पर है। मई 2022 के बाद से पाकिस्तान का आर्थिक संकट देश के गठन के बाद से सबसे खराब है।

 Pakistan Legalizes Medicinal Cannabis Use
खैबर पख्तूनख्वा में भांग की खेती होती है।

इमरान सरकार के समय हुई थी पहल
कैनबिस नियामक प्राधिकरण में 13 सदस्य होंगे, जिनमें कई सरकारी विभागों, खुफिया एजेंसियों और निजी क्षेत्र के लोग शामिल होंगे। इस तरह की संस्था बनाने का सुझाव पहली बार 2020 में दिया गया था। उस वक्त इमरान खान प्रधान मंत्री थे। 

विशेष निवेश सुविधा परिषद के एक वरिष्ठ ने निक्केई एशिया को बताया कि हम इस पहल को लेकर बहुत गंभीर हैं और चीजें बहुत तेज गति से आगे बढ़ रही हैं। स्टेटिस्टा के अनुसार, वैश्विक भांग बाजार इस वर्ष 64.73 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।

अवसाद और पुराने दर्द को ठीक कर सकती है भांग से बनी दवा
कैनबिस या भांग सिर्फ एक नशीला पदार्थ नहीं है, इसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। कैनबिस चिंता, अवसाद और पुराने दर्द को ठीक करने में भी काम आता है। 

पाकिस्तानी हेल्थकेयर प्रोफेशनल अदनान अमीन ने बताया कि भांग का दुरुपयोग संभव है। लेकिन एफेड्रिन (निम्न रक्तचाप का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) एक जीवनरक्षक दवा है और इसका भी दुरुपयोग किया जाता है। अमीन ने कहा कि अमेरिका में कड़े नियम हैं। इसलिए दुर्लभ दवाएं खरीदने में असमर्थ था। तब मैंने अपनी बेटी को टीएचसी (टेट्राहाइड्रोकैनाबिनॉल) तेल का उपयोग करने की सलाह दी। उसे हर दिन 100 दौरे आते थे। लेकिन इसके इस्तेमाल से दौरे पड़ना बंद हो गए। 

बनाए गए हैं बेहद सख्त नियम
पाकिस्तान में नशे के लिए भांग खरीदने पर सख्त जुर्माना है। एक मिलियन पाकिस्तानी रुपए से लेकर 10 मिलियन तक जुर्माना लगाया जा सकता है। जबकि कंपनियों के लिए यह जुर्माना एक करोड़ 20 करोड़ रुपए तक का है। पीसीएसआईआर के सैयद हुसैन आबिदी सरकार के प्रयास से खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में अवैध खेती रुकेगी। सरकार औषधीय भांग से राजस्व प्राप्त कर सकती है और कुछ अतिरिक्त राजस्व उन लोगों से जुर्माने से प्राप्त कर सकती है जो अभी भी इसे ओवर-द-काउंटर उपयोग के लिए उपयोग कर रहे हैं।

लाइसेंस भी पांच साल के लिए दिया जायेगा। कानूनी तौर पर भांग कहां उगाई जा सकती है, इस पर केवल सरकार ही अंतिम निर्णय लेगी।

एक किसान ने कहा कि जब अफगानिस्तान में भांग की खेती होती थी, तो हमें अक्सर नुकसान होता था। हम पौधे उगाने में किए गए अपने निवेश की भरपाई करने में असमर्थ होते थे। लेकिन जब से (तालिबान ने) प्रतिबंध लगाया है, हमारा व्यवसाय काफी बेहतर चल रहा है। 

5379487