Logo
election banner
Canada Khalsa Day Program: भारत द्वारा नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से भारत और कनाडा के बीच विवाद है। निज्जर को 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था। 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

Canada Khalsa Day Program: कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार, 28 अप्रैल को टोरंटो शहर में खालसा दिवस परेड में एक सभा को संबोधित किया। जैसे ही ट्रूडो संबोधन के लिए आगे बढ़े, तो भीड़ में से कई लोगों ने खालिस्तान के समर्थन में जोरदार नारे लगाए। इस दौरान कनाडाई प्रधानमंत्री ने वाहे गुरु का खालसा वाहे गुरु की फतेह के साथ अपना संबोधन शुरू किया है। उन्होंने संकल्प लिया कि उनकी सरकार देश में सिख समुदाय के अधिकारों और स्वतंत्रता का हमेशा समर्थन करेगी।

हम आपके समुदाय की रक्षा करेंगे- बोले ट्रूडो
जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडा की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक इसकी विविधता है। जब हम मतभेदों को देखते हैं तब हमें यह भी याद रखना होगा कि सिख मूल्य कनाडाई मूल्य हैं। सत्य, न्याय, खुलापन, करुणा, सेवा, मानवाधिकार। ये सिख धर्म के मूल्य हैं। ये सिख कनाडाई समुदाय के दिल के मूल्य हैं। उन्होंने कहा कि करीब 8 लाख कनाडाई सिख विरासत के यहां लोग रहते हैं। हम आपके अधिकारों और आपकी स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे। हम आपके समुदाय की रक्षा करेंगे 

Watch Video...

अमृतसर और कनाडा के बीच बढ़ा रहे फ्लाइट्स
कनाडाई पीएम ने यह भी कहा कि देश सामुदायिक केंद्रों और गुरुद्वारों सहित पूजा स्थलों पर अधिक सुरक्षा जोड़कर सुरक्षा और बुनियादी ढांचे के कार्यक्रमों को बढ़ा रहा है। ट्रूडो ने आश्वासन दिया कि स्वतंत्र रूप से और बिना किसी डर के अपने धर्म का पालन करने का आपका अधिकार बिल्कुल वैसा ही है। कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स एंड फ्रीडम में एक मौलिक अधिकार की गारंटी दी गई है, जिसके लिए हम हमेशा खड़े रहेंगे और आपकी रक्षा करेंगे।

ट्रूडो ने कहा कि मुझे पता है कि आप में से कई लोगों के पास ऐसे प्रियजन हैं, जिन्हें आप अक्सर देखना चाहते हैं। यही कारण है कि हमारी सरकार ने हमारे देशों के बीच अधिक उड़ानें और अधिक मार्ग जोड़ने के लिए भारत के साथ एक नए समझौते पर बातचीत की है। हम अमृतसर सहित और भी अधिक उड़ानें जोड़ने के लिए अपने समकक्षों के साथ काम करना जारी रखेंगे।

खालसा दिवस पर निकलती है परेड
ओंटारियो सिख और गुरुद्वारा काउंसिल (ओएसजीसी) का कहना है कि वैसाखी, जिसे खालसा दिवस भी कहा जाता है, 1699 में सिख समुदाय की स्थापना के साथ-साथ सिख नव वर्ष की याद दिलाता है। समूह कई वर्षों से लेक शोर बुलेवार्ड के नीचे एक वार्षिक परेड का आयोजन करता रहा है। परिषद का दावा है कि यह देश की तीसरी सबसे बड़ी परेड है और इसमें नियमित रूप से हजारों दर्शक आते हैं।

भारत से चल रहा तनाव
ट्रूडो का भाषण ऐसे समय में आया है, जब भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं। भारत द्वारा नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से भारत और कनाडा के बीच विवाद है। निज्जर को 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था। 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

5379487