Logo
election banner
Book train tickets with top-4 apps: यूजर्स IRCTC के अलावा अन्य ऐप्स से भी आसानी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। इनमें Goibibo, Makemytrip, Paytm, Ixigo और फोनपे जैसे कुछ ऐप्स शामिल है।

Book train tickets with top-4 apps: अधिकतर स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई है। इन छुट्टियों का बच्चे तथा पैरेंट्स ताक लगाएं इंतजार करते है, क्योंकि स्कूल की छुट्टियों के बाद ही वह अपने दादा-दादी, नान-नानी के घर या फिर वैकेशन पर बाहर घूमने के लिए जा पाते है। ऐसे में अगर आपका भी कहीं बाहर जाने का प्लान है और ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो आप IRCTC के अलावा इन ऐप्स से ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। आइए जानते है इसके बारें में डिटेल से...

इन टॉप ऐप्स से करें टिकट बुक

Goibibo 
गोआईबीबी IRCTC का ऑफिशियल पार्टनर, जो काफी पॉपुलर ऐप है। इस ऐप से आप टिकट बुक कर सकते है। इसकी खास बात है कि ये आपको टिकट्स बुक करते समय बेस्ट सीट्स की जानकारी भी देता है। यूजर्स इसमें अपने  PNR स्टेटस और ट्रेन डिटेल्स को भी चेक कर सकते हैं| 

ये भी पढ़ेः- Exhaust Fan: 1 हजार से भी कम में खरीदें, टॉप रेटिंग वाले 3 बेस्ट एग्जॉस्ट फैन; तुरंत करें ऑर्डर 

Makemytrip
Makemytrip ट्रेन टिकट बुक करने वाली टॉप ऐप्स में से एक है। आप इस ऐप की मदद से जनरल और तत्काल दोनों टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते है। इस ऐप की खास बात हैं कि ये ट्रेन टिकट बुक करने पर आपको ऑफर्स और कूपन भी देता है। इसमें आप अपनी ट्रेन के टिकट और डिटेल्स को चेक कर सकते है। 

ये भी पढ़ेः- iPhone 15 पर तगड़ा डिस्काउंट: महज ₹16000 रूपए में घर लें जाएं आईफोन, फ्लिटपकार्ट पर मची लूट

Paytm
पेटीएम एक डिजीटल पेमेंट ऐप है। आप इससे भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते है, लेकिन इसके लिए भी आईरसीटीसी पर आपका अकांउट होना अनिवार्य है। 

ये भी पढ़ेः- Airtel का धामकेदार रोमिंग प्लान लॉन्च: केवल ₹133 में मिलेगा इंटरनेट रोमिंग पैक, जानें प्लान की वैद्यता 

Ixigo 
ट्रेन टिकट बुक करने के लिए यूजर्स आईएक्सआईगो का भी उपयोग कर सकते है। इस ऐप पर आपको एक इंटरफेस मिलता है, जहां आपको ट्रेन टिकट ऑप्शन दिखाई देगा। जहां आप अपनी डिटेल्स भरकर टाइम और डेट के हिसाब से टिकट बुक कर सकते है।

ये भी पढ़ेः- Mini Cooler: ₹1000 से भी कम में खरीदें, 4 बेस्ट मिनी कूलर; देखें आपके लिए कौन-सा बेहतर 

5379487