Logo
election banner
What is IMEI Number: मोबाइल गुम हो जाने पर हम परेशान हो जाते हैं। इसके लिए एक IMEI नंबर बेहद जरूरी होता है। 15 अंकों के इस नंबर को मोबाइल की एक्टिव लोकेशन पता चल जाती है। 

What is IMEI Number: इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) इस सीरियल नंबर से डिवाइस की पहचान होती है। इस नंबर से फोन के मॉडल और निर्माता की भी जानकारी पता की जा सकती है। मोबाइल खो जाने के बाद सबसे बड़ी परेशानी अपनी पर्सनल जानकारी को सिक्योर रखने की होती है, क्योंकि मोबाइल ही होता है, जिसमें हमारी ज्यादातर जानकारी सेव होती है और उसका कोई दुरुपयोग कर ले तो इससे खराब क्या ही होगा। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप खोए हुए फोन का पता लगा सकते हैं।

दरअसल, फोन में एक जरूरी नंबर होता है, जिसे मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) कहते हैं। इससे खोए हुए फोन के बारे में पता लगा सकते हैं। यहां बताने वाले हैं कि इस खास नंबर को पता करने के लिए क्या करना पड़ता है।

मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) क्या है
इंटरनेशल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) नंबर हर मोबाइल के लिए एक जरूरी कोड होता है। जितने भी मोबाइल बनते हैं उनके लिए 15 अंकों का एक नंबर जारी किया जाता है और इसी को मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) कहते हैं। इस सीरियल नंबर से डिवाइस की पहचान होती है। इस नंबर से फोन के मॉडल और निर्माता की भी जानकारी पता की जा सकती है।

ऐसे पता करें IMEI नंबर  
अपने फोन का IMEI नंबर पता करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। इस नंबर को पता करने के लिए कई तरीके हैं। अपने मोबाइल *#06# डायल करेंगे तो आपके सामने यह जादुई नंबर आ जाएगा। जिन फोन्स में बैटरी रिमूव हो जाती है उनके पीछे ये नंबर लिखा होता है। कुछ मोबाइल के सिम ट्रै कार्ड पर भी यह नंबर लिखा होता है। वहीं, एक दूसरा तरीके से भी आप IMEI नंबर पता कर सकते हो, जिसमें मोबाइल फोन के बॉक्स पर देखें, उस पर IMEI नंबर लिखा होता है। तीसरा फोन की सेटिंग में भी आपको यह नंबर मिल जाएगा। 

बहुत काम आता IMEI नंबर 
आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस नंबर का क्या उपयोग होता है। दरअसल, चोरी होने के बाद शिकायत करने पर फोन का IMEI नंबर मांगा जाता है। सायबर सेल नंबर के थ्रू फोन की लोकेशन ट्रैस कर सकती है। साथ ही इससे फोन को ब्लॉक भी किया जा सकता है। इससे फोन की वारंटी भी पता चलती है। 

5379487