Logo
election banner
Voter Id Card: वोट डालने के लिए किसी नागरिक को वोटर आईडी कार्ड का होना चाहिए, लेकिन अगर इस कार्ड में आपके ज्नम की तिथि में गलती है तो आप इसे घर बैठे ठीक करवा सकते हैं। इसके लिए इलेक्शन कमीशन का साइट पर जाकर आप डेट में करैक्शन करवा सकते हैं। इस खबर में हम कुछ टिप्स बताते हैं। 

Voter Id Card: देश में लोकसभा चुनाव का प्रचार-प्रसार शुरू हो गया है। कुछ ही दिनों में वोटिंग का दौर शुरू हो जाएगा। वोट डालने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रत्येक नागरिक को वोटर आईडी कार्ड जारी किया जाता है। अगर आपके पास यह कार्ड तो है लेकिन उसमें जन्म तिथि सही नहीं है तो हम आपको इसे खुद से ठीक करने का तरीका बताएंगे, जिसमें आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने कार्ड में जन्म तिथि को सही करवा सकते हैं। 

प्रोसेस के लिए कौन से डॉक्यूमेंट जरुरी  
वोटर आई कार्ड में ऑनलाइन डेट ऑफ बर्थ को चेंज करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। इसमें जन्म प्रणाम पत्र या 5वीं कक्षा से लेकर 12 तक की मार्कशीट होनी चाहिए। लेकिन जरुरी है कि 5वीं और 8वीं कक्षा की मार्कशीट में डेट ऑफ बर्थ होनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Samsung ने लॉन्च कर दिया पावरफुल फोन, बार-बार चार्जिंग करने से मिलेगी मुक्ति

क्या है प्रोसेस, ये स्टेप फॉलो करें 
1. सबसे पहले आपको NVSP की ऑफिशियल वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर जाए।   
2. लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर रजिस्टर करें। 
3.अब आपको कुछ जरुरी डिटेल्स की जरुरत पड़ेगी, जिसमें आपका राज्य, जिला, विधानसभा नाम, संसदीय क्षेत्र जैसी जानकारी भरनी पड़ेगी। 
4. अब अपना नाम, सरनेम, सीरियल नंबर, इपिक नंबर (वोटर कार्ड) फिल कर दें। 
5. अब अपनी सही डेट ऑफ बर्थ फिल कर दें और जरुरी दस्तावेजों को अपलोड कर दें। डिक्लरेशन को एक्सेप्ट कर सबमिट कर दें। 
6. आपको एक मेल आएगा, जिसमें मतदाता पहचान पत्र के आवेदन की स्थिति की लिंक रहेगी। आप इसे समय-समय पर चेक करते रहे। 30 दिनों के अंदर आपका नया और अपडेटेड वोटर आई कार्ड आपके घर आ जाएगा। 

5379487